महाअष्टमी पर टीम इंडिया का महाविजय, द.अफ्रीका को 203 रन से दी मात

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 06, 2019

दिल्ली। भारत ने पहले क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन दक्षिण अफ्रीका को 203 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है। मैच के आखिरी दिन भारत को दिन के लिए साउथ अफ्रीका के 9 विकेट चटकाने थे। जिस काम को भारतीय गेंदबाजों ने बखूबी अंजाम दिया। दूसरी पारी में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 35 रन देकर 5 विकेट लिए वहीं रवींद्र जडेजा ने 87 रन देकर 4 खिलाड़ियों को किया चलता। मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा के घातक स्पेल ने अफ्रीकी टीम के एक के बाद 7 बल्लेबाजों को पविलियन भेजा, जबकि अंतिम दो विकेट झटकने के लिए भारत ने दूसरे सत्र में 22 ओवर और गेंदबाजी कर यह मैच अपने नाम कर लिया। इस मैच में 8 विकेट झटकने वाले रविचंद्रन अश्विन ने मुथैया मुरलीधरन के सबसे तेज 350 विकेट लेने के वर्ल्ड रेकॉर्ड की बराबरी भी की। 

रोहित का ऐतिहासिक शतक

शनिवार को भारत ने अपनी दूसरी पारी में रोहित शर्मा 127 के उम्दा शतक की बदौलत 323/4 के स्कोर पर घोषित की थी, जबकि पहली पारी में उसे 71 रन की लीड मिली थी। इस तरह अफ्रीकी टीम के सामने यहां जीत के लिए 395 रन का लक्ष्य था। 

इसे भी पढ़ें: मुरलीधरन के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर अश्विन ने रच दिया यह इतिहास

अश्विन ने की वर्ल्ड रेकॉर्ड की बराबरी

भारत के शीर्ष ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने रविवार को अपने 66वें टेस्ट में सबसे तेज 350 विकेट हासिल करने के श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के रिकार्ड की बराबरी की। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में 27वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाने वाले अश्विन ने पांचवें दिन थ्यूनिस डि ब्रून को बोल्ड करके यह उपलब्धि हासिल की। 

प्रमुख खबरें

भारत के खिलाफ ऐसा क्या बोल गए बाइडेन, व्हाइट हाउस को बचाव में उतरना पड़ गया

Kalashtami 2024: कालाष्टमी पर की जाती है काल भैरव की पूजा-अर्चना, बन रहे 5 शुभ संयोग

Jammu-Kashmir: मिलिए 19 साल के लड़के तजिंदर से जो कश्मीरी गाने गाकर लोगों का करते हैं मनोरंजन

जिस मतदान केंद्र पर कांग्रेस को शून्य वोट, वहां 25 लाख के विकास कार्य कराऊंगा : Kailash Vijayvargiya