G20 meet 2023: जी20 समिट में होगा भारत-चीन का आमना-सामना, यूक्रेन युद्ध पर दुविधा कायम, कब क्या होगा, देखें पूरा शेड्यूल

By अभिनय आकाश | Mar 02, 2023

विदेश मंत्री एस जयशंकर द्वारा आयोजित जी20 विदेश मंत्रियों के उद्घाटन रात्रिभोज में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के न आने से यह चर्चा पैदा हो गई है कि 2 मार्च (गुरुवार) को नई दिल्ली में होने वाली बैठक में रूस-यूक्रेन युद्ध सुर्खियों में आने की संभावना है। जिसे काफी विवादित बताया जा रहा है। एक तरफ संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों और दूसरी तरफ रूस और चीन के बीच तेजी से बढ़ती कड़वाहट 20 देशों के समूह के शीर्ष राजनयिकों के इकट्ठा होने की संभावना है। ब्लिंकेन और जयशंकर के साथ, चीनी विदेश मंत्री किन गांग, और उनके रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव सभी उपस्थिति में होंगे और समूह के गुटनिरपेक्ष सदस्यों से समर्थन के लिए संघर्ष करेंगे।

इसे भी पढ़ें: PM Modi ने जी20 विदेश मंत्रियों की बैठक में आम सहमति बनाने का आह्वान किया

भारत के साथ संबंधों को महत्व देता है चीन

शी जिनपिंग के विश्वस्त सहयोगी किन गांग चीन के विदेश मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद पहली बार भारत पहुंचे हैं। हॉन्गकॉन्ग के अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने गैंग के भारत दौरे को भारत-चीन संबंधों में सुधारवादी कदम बताया है। गिरोह के ईएएम जयशंकर के साथ बातचीत करने की संभावना है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि चीन भारत के साथ अपने संबंधों को महत्वपूर्ण मानता है। उन्होंने कहा कि दोनों देश प्राचीन सभ्यताएं हैं और दोनों की आबादी एक अरब से ज्यादा है। “हम पड़ोसी हैं और दोनों उभरती हुई अर्थव्यवस्थाएं हैं। चीन और भारत के बीच मजबूत संबंध दोनों देशों और उनके लोगों के हितों की सेवा करेंगे। माओ ने अभी गांग की जयशंकर से मुलाकात की पुष्टि नहीं की है।

इसे भी पढ़ें: G20 Meet 2023 | पीएम मोदी ने कहा, जी20 को अहम भूमिका निभानी है, बहुपक्षवाद आज संकट में है

राष्ट्रपति भवन में होंगी सभी बैठकें

11:30-12:30 PM- द्विपक्षीय बातचीत के लिए आरक्षित समय

12:30 से 1:30 PM- लंच का कार्यक्रम है।

1:30 से 4:00 PM- दूसरे सत्र में आतंकवाद, आपदा में सहयोग जैसे मुद्दों पर चर्च इसके बाद द्विपक्षीय मुलाकातों का दौर।  

प्रमुख खबरें

टीम इंडिया का हेड कोच बनने पर जस्टिन लेंगर का बयान, कहा- भारत का कोच बनना बेहद थकाऊ...

भाजपा के अन्याय का बदला लेगा बंगाल : Mamata Banerjee

Heatwave In India: दिल्ली से लेकर आगरा तक तापमान में बढ़ोतरी, तपती गर्मी में परेशान हो रहे लोग

Pakistan की लूट नीति का नतीजा है पीओके का प्रदर्शन, भारत ने कहा- लोगों का प्रतिरोध स्वाभाविक