Arvind Kejriwal पर 2 देशों से भिड़ा भारत, ले लिया बड़ा एक्शन

By अभिनय आकाश | Mar 27, 2024

दिल्ली के कथित शराब घोटाले के मामले में अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर बहस जारी है। पक्ष हो या विपक्ष दोनों खूब हाइपरएक्टिव दिख रहे हैं। लेकिन अब ये मामला इंटरनेशनल हो चला है। पहले जर्मनी और फिर अब अमेरिका की तरफ से अरविंद केजरीवाल को लेकर बयान आया है। लेकिन इस पर भारत की ओर से नाराजगी जाहिर की गई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर जर्मनी और अमेरिका को बयानबाजी महंगी पड़ गई है। भारत ने दोनों देशों के खिलाफ बड़ा एक्शन ले लिया है। भारत ने जर्मनी और अमेरिका से जो कहा है वो सुनने लायक है। लेकिन आपको बता देते हैं कि जर्मनी और अमेरिका ने अरविंद केजरीवाल को लेकर क्या कहा था।  

इसे भी पढ़ें: America में लंबे समय से होती रही हैं बाल्टीमोर जैसी घटनाएं, पुल ढहना नहीं है नई बात

अमेरिका और जर्मनी ने केजरीवाल को लेकर क्या कहा

अमेरिकी सरकार ने कहा कि वे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और निष्पक्ष, पारदर्शी और समय पर कानूनी प्रक्रिया को प्रोत्साहित कर रहे हैं। मेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया कि हम मुख्यमंत्री केजरीवाल के लिए निष्पक्ष, पारदर्शी और समय पर कानूनी प्रक्रिया को प्रोत्साहित करते हैं। अमेरिका से पहले एक बयान में जर्मनी के विदेश मामलों के प्रवक्ता ने उम्मीद जताई थी कि केजरीवाल के मामले में न्यायपालिका की स्वतंत्रता और बुनियादी लोकतांत्रिक सिद्धांतों से संबंधित मानक लागू किए जाएंगे। आरोपों का सामना करने वाले किसी भी व्यक्ति की तरह, केजरीवाल निष्पक्ष और निष्पक्ष सुनवाई के हकदार हैं, इसमें बिना किसी प्रतिबंध के सभी उपलब्ध कानूनी रास्ते का उपयोग करना शामिल है। 

इसे भी पढ़ें: केजरीवाल की गिरफ्तारी पर जर्मनी के बाद अब अमेरिका की प्रतिक्रिया, कहा- ट्रायल सही से चले

भारत ने जमकर सुनाया 

जर्मनी और अमेरिका के बयान के बाद भारत सरकार भी एक्शन में आ गई। सबसे पहले तो जर्मन दूतावास के उपप्रमुख जार्ज एनज विलर को भारतीय विदेश मंत्रालय ने बुला लिया। भारत ने जर्मन डिप्लोमैट से कहा कि वो जर्मनी के बयान को भारत की न्याय प्रणाली में दखल के तौर पर देखता है। जर्मनी के डिप्लोमैट को खूब सुनाया गया और वापस भेज दिया गया। इसके बाद अमेरिका की बारी आई। भारत ने अमेरिका के मिशन की कार्यवाहक उप प्रमुख ग्लोरिया बर्बेना को भी तलब किया गया है। भारत ने अमेरिका को साफ शब्दों में कह दिया कि इस तरह से बयान गलत परंपरा विकसित कर रहे हैं। भारत ने कहा कि भारत की कानूनी प्रक्रियाओं और न्यायपालिका पर इस तरह की बयानबाजी सही नहीं है। 

प्रमुख खबरें

Noida में करंट लगने से संविदा कर्मी की मौत, परिजनों को मुआवजा देने की मांग

Delhi की पूर्व और दक्षिण लोकसभा सीट के लिए Bhagwant Mann 11 मई को करेंगे प्रचार

Maharana Pratap Birth Anniversary: जीवन पर्यन्त मुगलों से लड़ते रहे महाराणा प्रताप, देश के लिए सब कुछ न्योछावर कर दिया

Hardeep Singh Nijjar Murder | पढ़ाई करने का वीजा लेकर कनाडा गया था निज्जर की हत्या के मामले में गिरफ्तार संदिग्ध, कुछ ही दिनों में हुआ गिरफ्तार