भारत ''नेस्ले'' का सबसे तेजी से बढ़ता प्रमुख बाजार है: सुरेश नारायणन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 18, 2019

नयी दिल्ली। स्विट्जरलैंड की खाद्य प्रसंस्करण कंपनी नेस्ले ने कहा है कि भारत उसका सबसे तेजी से वृद्ध कर रहा बाजार है और 2018 में रुपये के हिसाब से इस बाजार में उसकी वृद्धि 10.9% प्रतिशत रही। कंपनी की भारतीय अनुषंगी नेस्ले इंडिया ने 2018 में 11,292.27 करोड़ रुपये का कारोबार किया। भारत कंपनी के शीर्ष बाजारों में है। 

इसे भी पढ़ें: IT, वित्तीय कंपनियों के शेयर में लिवाली से सेंसेक्स 279 अंक चढ़ा

नेस्ले इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक सुरेश नरायनन ने शुक्रवार को कहा कि हम 2018 में नेस्ले के सबसे तीव्र गति से बढ़ रहे बाजार हैं। स्थानीय मुद्रा के हिसाब से हमने 10.9% वृद्धि दर्ज की।नारायणन का यह भी कहना है कि मानसून के सामान्य स्तर से नीचे रहने के चलते ग्रामीण क्षेत्र में एफएमसीजी क्षेत्र की वृद्धि दर प्रभावित हो सकती है। साथ ही यह नीचे बनी हुई खाद्य मुद्रास्फीति को भी अस्थिर करेगा।

इसे भी पढ़ें: रकम दुगुनी करने का लालच देकर निवेशकों के लाखों रुपए लेकर भागी एक और कंपनी

नारायणन के अनुसार कृषि जिंसों में तेजी का रूख स्पष्ट दिख रहा है और यदि मानसून बेहतर नहीं रहता है तो इसमें और वृद्धि होगी। इस साल माानसून सही नहीं रहने का अनुमान है।उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों से खाद्य मुद्रास्फीति नीचे बनी हुई है। मानसून की स्थिति और खराब होने से इसमें भी बदलाव आने की संभावना है। नारायणन ने कहा कि यदि यह सत्य है कि मानसून सामान्य स्तर से नीचे रहता है तो निश्चित तौर पर यह ग्रामीण मांग को प्रभावित करेगा।

प्रमुख खबरें

Skin Care Tips: स्किन को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है Vitamin C सीरम, जानिए इस्तेमाल का तरीका

Astrology Upay: महिलाओं के सोलह श्रृंगार का हिस्सा होती हैं चूड़ियां, खरीदने व पहनने से पहलें जरूर जान लें ये नियम

Laddu Gopal and Radha Rani: घर में हैं लड्डू गोपाल तो राधा रानी को विराजमान करने से पहले जान लें ये जरूरी नियम

Health Tips: बच्चों में दिख रहे ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, हो सकता है ल्यूकेमिया का संकेत