देखते रह गए चीन और पाकिस्तान, इस मुस्लिम देश में भारत के तेजस की आसमानी उड़ान

By अभिनय आकाश | Feb 27, 2023

आत्मनिर्भर भारत के बड़ी पहचान में से एक एलसीए तेजस पहली बार किसी विदेशी युद्धाभ्यास में भाग लेने दुबई पहुंचा। इस मल्टी रोल फाइटर प्लेन के दुबई जाने के बारे में भारतीय वायुसेना ने जानकारी दी। स्वदेशी रूप से निर्मित हल्का लड़ाकू विमान तेजस मल्टीलेटरल एयर एक्सरसाइज में हिस्सा लेगा। ये पहला अवसर है जब एलसीए तेजस भारत के बाहर अंतरराष्ट्रीय उड़ान अभ्यास में भाग लिया। एक्सरसाइज डेजर्ट फ्लैग एक बहुपक्षीय हवाई अभ्यास है जिसमें यूएई, फ्रांस, कुवैत, ऑस्ट्रेलिया, यूके, बहरीन, मोरक्को, स्पेन, कोरिया गणराज्य और अमेरिका की वायु सेनाएं भी भाग लेती नजर आईं। वायु सेना ने एक बयान में कहा कि अभ्यास का उद्देश्य विविध लड़ाकू कार्यक्रमों में भाग लेना और विभिन्न वायु सेना के अभ्यासों से सीखना है। 

इसे भी पढ़ें: Jaishankar on China-Pakistan: ...तब तक सामान्य नहीं होंगे चीन के साथ संबंध, जयशंकर का करारा प्रहार

पहली बार किसी अभ्यास में हिस्सा लेने पहुंचे तेजस की खूबियों ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा। मलेशिया और अर्जेंटीना जैसे कई देश पहले से ही तेजस की खूबियों के कायल हैं। मल्टीलेटरल एयर एक्सरसाइज  डेजर्ट फ्लैग 8 में भारतीय वायुसेना का प्रतिनिधित्व करने पांच तेजस विमानों के साथ 2 सी 17 ग्लोब मास्टर थ्री विमान भी पहुंचे। अभ्यास 27 फरवरी से 17 मार्च तक होना है। भारतीय वायुसेना के बयान के अनुसार 110 एयर वॉरियर्स की एक टुकड़ी संयुक्त अरब अमीरात में अल दफरा हवाई अड्डे पर डिजर्ट फ्लैग 8 अभ्यास में भाग लेने के लिए पहुंची। 

इसे भी पढ़ें: 'बयान इतना बड़ा बन जाएगा, अंदाजा नहीं था...' Pakistan में दिए बयान पर मचे बवाल के बीच Javed Akhtar ने कही बड़ी बात

तेजस को पिछले साल विदेश में एक हवाई अभ्यास में पदार्पण करना था। यह 6 से 27 मार्च, 2022 तक यूके के वाडिंगटन में बहुराष्ट्रीय वायु अभ्यास कोबरा वारियर 22 में भाग लेने के लिए निर्धारित किया गया था। हालांकि, रूस-यूक्रेन संघर्ष के कारण अभ्यास रद्द कर दिया गया था। एलसीए ने विदेशों में कई एयर शो में भाग लिया है, लेकिन कभी भी किसी विदेशी देश में युद्ध अभ्यास में भाग नहीं लिया। 

प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America