अगले पांच साल में 23.7 गीगावॉट पवन ऊर्जा क्षमता जोड़ सकता है भारत : रिपोर्ट

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 25, 2022

नयी दिल्ली। भारत अगले पांच साल में अपनी पवन ऊर्जा क्षमता में 23.7 गीगावॉट की बढ़ोतरी कर सकता है। ग्लोबल विंड एनर्जी काउंसिल (जीडब्ल्यूईसी) और एमईसी इंटेलिजेंस (एमईसी) ने बुधवार एक रिपोर्ट में यह अनुमान जताया। एक बयान के अनुसार ‘ऊर्जा बदलाव को बढ़ावा देने के लिए पवन विकास को नया रूप देना: भारतीय पवन ऊर्जा बाजार परिदृश्य-2026’ शीर्षक वाली इस रिपोर्ट के तीसरे वार्षिक संस्करण में पवन ऊर्जा के विकास पर रोशनी डाली गई है।

इसे भी पढ़ें: व्हाइट हाउस व न्यूयार्क सिटी के महापौर ने महात्मा गांधी की प्रतिमाओं को क्षति पहुंचाने की निंदा की

ऊर्जा परिदृश्य के मुताबिक, देश में अगले पांच साल के दौरान पवन ऊर्जा की 23.7 गीगावॉट क्षमता बढ़ सकती है। हालांकि, इसके लिए अनुकूल नीतियां, सुविधाजनक साधन और सही संस्थागत हस्तक्षेप आवश्यक हैं। जीडब्ल्यूईसी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) बेन बैकवेल ने कहा कि महामारी के कारण ऊर्जा बदलाव में पहले ही देरी हो चुकी है और भारत को इन अवसरों का तेजी से लाभ उठाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: पश्चिमी मेक्सिको में हुआ खूनी संघर्ष, गोलीबारी में आठ लोगों की मौत

जीडब्ल्यूईसी इंडिया के चेयरमैन सुमंत सिन्हा ने कहा कि स्वच्छ ऊर्जा को अपनाने की पहल सफल होनी जरूरी है, ताकि हमारी आने वाली पीढ़ियां आसानी से सांस ले सकें और एक साफ-सुथरे ग्रह में रह सकें।

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला