जम्मू-कश्मीर में अलग ‘थिएटर कमान’ स्थापित करने की योजना बना रहा भारत: जनरल रावत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 17, 2020

नयी दिल्ली। प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने सोमवार को कहा कि भारत जम्मू-कश्मीर में अलग ‘थिएटर कमान’ स्थापित करने की योजना बना रहा है। जनरल रावत ने चुनिंदा पत्रकारों के एक समूह से कहा कि वायु रक्षा कमान अगले साल की शुरुआत में और ‘पेनिसुलर कमान’ 2021 अंत तक शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि भारतीय वायु सेना, भारतीय वायु रक्षा कमान के अधीन आएगी। लंबी दूरी की सभी मिसाइलें और वायु रक्षा से जुड़ी संपत्ति इसके दायरे में आएंगी।

 

जनरल रावत ने कहा, ‘‘भारत जम्मू-कश्मीर में अलग ‘थिएटर कमान’ स्थापित करने की योजना बना रहा है।’’ उन्होंने कहा कि भारतीय नौसेना की पूर्वी और पश्चिमी कमान का विलय ‘पेनिसुलर कमान’ में किया जाएगा। प्रमुख रक्षा अध्यक्ष ने कहा कि भारत के पास अलग प्रशिक्षण एवं सैद्धांतिक कमान और ‘लॉजिस्टिक्स’ कमान भी होगी।

इसे भी पढ़ें: CDS जनरल रावत बोले, बदलाव की दहलीज पर हैं भारतीय सशस्त्र बल

उन्होंने 114 लड़ाकू विमानों सहित बड़े सौदों की क्रमबद्ध तरीके से खरीदारी की नीति का समर्थन किया। जनरल रावत ने कहा कि स्वदेश निर्मित विमान वाहक पोत के प्रदर्शन का आकलन करने के बाद नौसेना की तीसरे विमान वाहक पोत की मांग पर गौर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नौसेना के लिए विमान वाहक पोत की तुलना में पनडुब्बियां प्राथमिकता है।

प्रमुख खबरें

Modi के 400 पार के नारे के साथ दिखी Mumbai की जनता, जताया जीत का विश्वास

अंगदान दर में सुधार के लिए ICU में मस्तिष्क मृत्यु के मामलों की निगरानी करें : केंद्र

BJP ने पैसे के बल पर संदेशखालि का ‘झूठ’ फैलाया, Mamata Banerjee ने कहा- घड़ियाली आंसू बहाना बंद करें Modi

Lok Sabha Election : तीसरे चरण के लिए प्रचार का शोर थमा, 7 मई को होगा मतदान