India China Relations: CHINA और PAK के साथ और बिगड़ेंगे भारत के रिश्ते, US खुफिया तंत्र ने कहा - हो सकता है संघर्ष

By अभिनय आकाश | Mar 09, 2023

अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में चीन औऱ पाकिस्तान के साथ भारत के संबंधों को लेकर बड़ा दावा किया है। यूएस इंटेलिडेंस ने सांसदों से आशंका जताई है कि भारत पाकिस्तान और भारत चीन के बीच तनाव बढ़ सकता है। इसके साथ ही दोनों देशों के बीच संघर्ष की आशंका भी जताई है। एक अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में कहा गया है कि विवादित सीमा पर भारत और चीन दोनों की विस्तारित सैन्य मुद्राएं दोनों परमाणु शक्तियों के बीच सशस्त्र टकराव के जोखिम को बढ़ाती हैं। यूएस इंटेलिजेंस कम्युनिटी के वार्षिक खतरे के आकलन ने बताया कि भारत और चीन के बीच पिछले गतिरोध से पता चला है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर लगातार निम्न-स्तर के घर्षण में तेजी से बढ़ने की क्षमता है।

इसे भी पढ़ें: Taiwan के विषय पर चीन की संप्रभुता का सम्मान करे अमेरिका : China

विवादित सीमा पर भारत और चीन दोनों की विस्तारित सैन्य मुद्रा दो परमाणु शक्तियों के बीच सशस्त्र टकराव के जोखिम को बढ़ाती है जिसमें अमेरिकी लोगों और हितों के लिए सीधा खतरा हो सकता है और अमेरिकी हस्तक्षेप की मांग की जा सकती है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत-चीन संबंध 2020 में देशों की घातक गलवान झड़प के मद्देनजर तनावपूर्ण रहेंगे, जो दशकों में सबसे गंभीर है, भले ही दोनों पक्ष सीमा वार्ता में लगे हुए हैं। यह रिपोर्ट विदेश मंत्री एस जयशंकर द्वारा अपने चीनी समकक्ष को भारत-चीन संबंधों की स्थिति "असामान्य" बताए जाने के कुछ दिनों बाद आई है।

इसे भी पढ़ें: चीन में पुरुषों ने पहने महिलाओं के अंडरगार्मेंट्स, अब महिलाएं नहीं पुरुष करतें हैं लॉन्जरी विज्ञापन

पूर्वी लद्दाख में 34 महीने से अधिक समय से चल रहे सीमा विवाद के बीच 2 मार्च को जी20 विदेश मंत्रियों के सम्मेलन से इतर जयशंकर की किन गैंग के साथ पहली आमने-सामने मुलाकात हुई। भारत का कहना है कि जब तक सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति नहीं होगी तब तक चीन के साथ उसके संबंध सामान्य नहीं हो सकते।

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान