Exercise Lamitiye 2024 । सेशेल्स रक्षा बल के साथ 10 दिवसीय युद्धाभ्यास शुरू करेगी Indian Army

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 17, 2024

नयी दिल्ली। भारतीय सेना हिंद महासागर में चीन की बढ़ती आक्रमकता के खिलाफ आम चिंताओं की पृष्ठभूमि में साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए सेशेल्स के एक सैन्य अड्डे में द्वीपीय राष्ट्र के सैनिकों के साथ 10 दिवसीय व्यापक युद्धाभ्यास करेगी। भारतीय सेना ने रविवार को कहा कि यह अभ्यास दोनों सेनाओं के बीच कौशल, अनुभव और अनुरूप अभ्यासों के आदान-प्रदान के अलावा द्विपक्षीय सैन्य संबंधों का निर्माण भी करेगा और उन्हें प्रोत्साहन देगा। 


सेशेल्स हिंद महासागर क्षेत्र में लगभग 115 द्वीपों का एक रणनीतिक रूप से स्थित द्वीपसमूह है और भारत देश के साथ रक्षा सहयोग को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। भारतीय सेना की 45 कर्मियों वाली एक टुकड़ी ‘लामितिये’ अभ्यास में भाग लेने के लिये रविवार को सेशेल्स रवाना हुई। सेशेल्स डिफेंस फोर्सेज (एसडीएफ) के भी इतने ही सैन्यकर्मी इस अभ्यास में हिस्सा लेंगे। सेना ने कहा कि 10 दिवसीय संयुक्त सैन्य अभ्यास में फील्ड प्रशिक्षण अभ्यास, युद्ध चर्चा, व्याख्यान और प्रदर्शन शामिल होंगे।

प्रमुख खबरें

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting । दो ‘हाई प्रोफाइल’ समेत 49 लोकसभा सीट पर वोटिंग जारी, दांव पर लगी इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा

Odisha में भाजपा कार्यकर्ता की हत्या मामले में दो और लोग गिरफ्तार

Agra में ताजमहल के पास इबादतगाह परिसर में युवती का अर्धनिर्वस्त्र शव मिला

Odisha में दिल का दौरा पड़ने से Election Officer की मौत