धमाकों से पहले भारत ने श्रीलंका से कार्रवाई योग्य जानकारी साझा की थी : राजनाथ

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 25, 2019

मुंबई। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय अधिकारियों ने “धमाकों से पहले श्रीलंका के साथ कार्रवाई योग्य खुफिया सूचनाएं” साझा की थीं। ईस्टर के मौके पर रविवार को हुए बम धमाकों में इस द्वीपीय राष्ट्र में करीब 360 लोगों की जान चली गई थी। सिंह ने बताया, “श्रीलंका में अधिकारियों के साथ बम धमाकों से पहले इच्छित और कार्रवाई योग्य खुफिया जानकारी साझा की गई थी। लेकिन दुर्भाग्यवश, वे (साजिशकर्ता) सफल हो गए।”

इसे भी पढ़ें: ‘गरीबी हटाओ’ के नारे से कांग्रेस देश की जनता को दशकों से छल रही है: राजनाथ

यह पूछे जाने पर कि क्या श्रीलंका उन सूचनाओं पर कार्रवाई करने में विफल रहा, उन्होंने कहा कि यह उस देश की सरकार को दोष देने का सवाल नहीं है। माना जा रहा है कि स्थानीय आतंकवादी संगठन नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) के नौ आत्मघाती हमलावरों ने तीन चर्चों और तीन लग्जरी होटलों समेत कई धमाकों को अंजाम दिया। एनटीजे ने हालांकि हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है। 

इसे भी पढ़ें: धारा 370 संविधान की एक अस्थायी व्यवस्था है: राजनाथ सिंह

अधिकारियों के मुताबि, श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग को निशाना बनाए जाने समेत संभावित आतंकी हमलों को लेकर भारतीय एजेंसियों ने द्विपीय राष्ट्र में अपने समकक्षों को खुफिया जानकारी उपलब्ध कराई थी। यह जानकारी राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा दक्षिण एशिया में आईएसआईएस से प्रेरित एक मॉड्यूल द्वारा प्रमुख नेताओं की हत्या की साजिश रचे जाने से जुड़ी जांच पूरी करने के बाद सामने आई थी। इस मामले की गहनता से पड़ताल के बाद कूटनीतिक माध्यमों से श्रीलंका को जानकारी भेजी गई थी। 

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला