कश्मीर मुद्दे पर बातचीत के लिए भारत को आगे बढ़ना चाहिए: इमरान खान

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 22, 2018

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को कहा कि भारत को कश्मीर मुद्दे को बातचीत के जरिये सुलझाने के लिए आगे बढ़ना चाहिए। खान की यह टिप्पणी दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में एक मुठभेड़ स्थल पर एक विस्फोट में छह नागरिकों के मारे जाने के एक दिन बाद आयी है।

यह भी पढ़ें- अफगानिस्तान में हमले में अमेरिकी सेना का जनरल जख्मी

खान ने ट्वीट किया, ‘‘भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा.....बेगुनाह कश्मीरियों की हत्या के नये चक्र की कड़ी निंदा करते हैं।’’उन्होंने कहा, ‘‘समय आ गया है कि भारत यह समझे कि उसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव और कश्मीरी लोगों की इच्छा के तहत कश्मीर मुद्दे को बातचीत के जरिये सुलझाने के लिए आगे बढ़ना चाहिए।’’रविवार को कुलगाम जिले में सुरक्षा बलों के साथ हुई एक मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए थे जबकि वहां मुठभेड़ के बाद हुए एक विस्फोट में छह नागरिक मारे गए। यह पहली बार नहीं है कि खान कश्मीर पर बोले हैं। गत सितम्बर में भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की होने वाली एक बैठक भारतीय सुरक्षा एक कर्मी की पाकिस्तानी आतंकवादियों द्वारा हत्या और पाकिस्तान द्वारा ‘‘एक आातंकवादी और आतंकवाद’’ का महिमामंडन करते हुए एक डाक टिकट जारी करने का उल्लेख करते हुए भारत ने रद्द कर दी थी।

खान ने गत जुलाई के चुनाव में अपनी जीत के बाद अपने भाषण में भारत के साथ पाकिस्तान के संबंध सुधारने की अपनी इच्छा व्यक्त की थी और कहा था कि उनकी सरकार चाहेगी कि दोनों ओर से नेता बातचीत के जरिये सभी विवादों का समाधान करें जिसमें कश्मीर का ‘‘मुख्य मुद्दा’’ शामिल है। उन्होंने कहा था कि भारत और पाकिस्तान के बीच अच्छे संबंध पूरे क्षेत्र के लिए लाभकारी होंगे। 

यह भी पढ़ें- पाकिस्तानी सेना के साथ संयुक्त अभ्यास के लिए पाक पहुंची रूसी सेना

भारत का कहना है कि पूरा जम्मू कश्मीर राज्य देश का अभिन्न हिस्सा है और पाकिस्तान ने राज्य के एक हिस्से पर अवैध कब्जा कर रखा है।

प्रमुख खबरें

वोट के जरिए अनुच्छेद-370 निरस्त करने पर अपनी नाखुशी जाहिर करें : Mehbooba Mufti

Mahindra XUV 3XO: लॉन्च हो गई महिंद्रा की ये धांसू SUV! जानें कीमत, फीचर्स सहित सबकुछ

Brahma Kumaris Godlywood Studio द्वारा निर्मित 3D एनिमेशन आध्यात्मिक फिल्म ‘The Light’ की भोपाल मे स्क्रीनिंग

Gandey विधानसभा उपचुनाव के लिए JMM उम्मीदवार के रूप में Kalpana Soren ने किया पर्चा दाखिल