अफगानिस्तान सरकार का प्रतिनिधिमंडल दोहा जाएगा, भारत के राजदूत भी हस्ताक्षर समारोह में होंगे शामिल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 28, 2020

काबुल। अफगान सरकार का एक प्रतिनिधिमंडल तालिबान से ‘शुरुआती संपर्क’ के लिए दोहा जा रहा है। अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों के बाहर निकलने को लेकर एक ऐतिहासिक समझौते पर दोहा में हस्ताक्षर से पहले एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

इसे भी पढ़ें: अफगानिस्तान में जारी संघर्षविराम को बरकरार रखना बेहद मुश्किल: विशेषज्ञ‍

 

इस समझौते के बाद अफगानिस्तान से हजारों अमेरिकी सैनिक बाहर निकलेंगे और इसके बदले तालिबान से कई रक्षा प्रतिबद्धताओं और काबुल सरकार से बातचीत करने का संकल्प लिया जाएगा। काबुल सरकार के प्रतिनिधि स्पष्ट रूप से शनिवार के हस्ताक्षर समारोह से अनुपस्थित रहेंगे, इसमें 30 देशों के मौजूद होने की संभावना है। लेकिन राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जाविद फैसल ने कहा कि ‘‘ तालिबान और हमारे अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों’ के आग्रह के बाद आतंकवादियों से बात करने के लिए सरकार छह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल दोहा भेजेगी।

इसे भी पढ़ें: अफगानिस्तान में सप्ताह भर का संघर्षविराम शुरू, जश्न मनाने सड़कों पर उतरे लोग

हालांकि उन्होंने कहा कि यह प्रतिनिधिमंडल ‘ वार्ता टीम का हिस्सा नहीं है और तालिबान से किसी तरह की वार्ता’ नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि यह टीम हस्ताक्षर समारोह में हिस्सा नहीं लेगी। इस हस्ताक्षर समारोह में कतर में भारत के राजदूत भी हिस्सा लेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारत को कतर सरकार ने इस समारोह में आमंत्रित किया है। भारत के राजदूत पी कुमारन इसमें हिस्सा लेंगे। ऐसा पहली बार होगा जब भारत तालिबान से जुड़े किसी भी कार्यक्रम में आधिकारिक तौर पर हिस्सा लेगा।

 

 

 

प्रमुख खबरें

Devendra Fadnavis ने एमवीए शासन के ‘घोटालों’ की सूची उजागर करने का वादा किया

Biden Administration कर रहा है अमेरिकी नागरिकों के फलस्तीन में रहने वाले परिजनों की मदद पर विचार

स्कूलों में बम होने की धमकी वाले झूठे संदेशों पर विश्वास न करें: Delhi Police

Noida: जीएसटी घोटाले में दिल्ली का कारोबारी, पत्नी, बेटा गिरफ्तार