पिछले दो दशक में मजबूत हुई है भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी : पेंटागन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 01, 2019

वाशिंगटन। पेंटागन ने भारत-अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी पिछले दो दशकों में मजबूत होने का उल्लेख करते हुए शुक्रवार को कांग्रेस को बताया कि दोनों देश हिन्द-प्रशांत से वैश्विक व्यापार और वाणिज्य के महत्व को समझते हैं और क्षेत्र को लेकर उनके विचार भी समान हैं।

इसे भी पढ़ें: पेंटागन ने रूसी मिसाइल खरीदने की तुर्की की योजना को बताया ‘विध्वंसकारी’

सकल घरेलू उत्पाद के वैश्विक विकास में हिन्द-प्रशांत क्षेत्र का योगदान दो-तिहाई है जबकि वैश्विक जीडीपी का 60 प्रतिशत उसके हिस्से में आता है। हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था... अमेरिका, चीन और जापान तथा छह सबसे तेजी से विकसित हो रही अर्थव्यवस्थाएं... भारत, कम्बोडिया, लाओस, म्यामां, नेपाल और फिलीपीन शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा को खतरे के तौर पर देखता है अमेरिका

अमेरिका का एक चौथाई निर्यात हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में होता है। पिछले एक दशक में भारत और चीन को होने वाला निर्यात दोगुना से ज्यादा बढ़ा है। पेंटागन का कहना है कि दोनों ही देश हिन्द-प्रशांत वैश्विक व्यापार का महत्व जानते हैं और समझते हैं कि इस क्षेत्र में होने वाला विकास नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय सीमा तय करने में मदद करेगा।

प्रमुख खबरें

अस्थायी रूप से निलंबित किए गए Bajrang Punia, पहलवान ने दी सफाई, NADA पर लगाया ‘एक्सपायर हो चुकी किट’ देने का आरोप

भारत ने खाद्य पदार्थों में कीटनाशक अवशेषों की अधिकतम सीमा के लिए कड़े मानदंड अपनाए : सरकार

Chhattisgarh के सूरजपुर में JP Nadda ने कांग्रेस की आलोचना की, कहा- दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों का आरक्षण छीनकर मुसलमानों को पार्टी का एजेंडा

BJP की झूठी सरकार को जनता के सच्चे सवालों का सामना करना होगा, जलेसर में रैली के दौरान AKhilesh Yadav ने केंद्र पर साधा निशाना