कुलदीप की फिरकी के दम पर श्रृंखला जीतने के इरादे से उतरेगा भारत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 13, 2018

लंदन। आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय टीम कहर बरपाती गेंदबाजी कर रहे कुलदीप यादव की फिरकी के दम पर कल दूसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच के जरिये ब्रिटेन दौरे पर एक और श्रृंखला अपने नाम करना चाहेगी। भारत ने कल पहला वनडे जीतने से पहले टी 20 श्रृंखला भी अपने नाम की थी। रविवार को फीफा विश्व कप को ध्यान में रखते हुए यह मैच शनिवार को रखा गया और दो मैचों के बीच में बस एक दिन का अंतर रह गया है ।पहला मैच आठ विकेट से हारने के बाद इंग्लैंड के लिये वापसी आसान नहीं होगी।

टी 20 श्रृंखला में इंग्लैंड ने स्पिन गेंदबाजी मशीन मर्लिन के साथ अभ्यास किया था। दोनों टीमें लंदन जायेंगी जिससे वीडियो विश्लेषण करने का भी समय नहीं रहेगा। ऐसे में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को कल कुलदीप को खेलने की मानसिक तैयारी ही करनी होगी। इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने गैर जिम्मेदाराना शाट भी खेले। दस ओवर में बिना किसी नुकसान के 70 रन के बाद जासन रॉय को कलाई के स्पिनरों के खिलाफ रिवर्स स्वीप लगाने की जरूरत नहीं थी। कप्तान इयोन मोर्गन ने भी युजवेंद्र चहल के खिलाफ खराब शाट खेला।

जो रूट लगातार खराब फार्म में चल रहे हैं। वह तीन पारियों में तीसरी बार कलाई के स्पिनर का शिकार हुए। ऐसे में जोस बटलर को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजा जा सकता है। उन्होंने छठे नंबर पर उतरकर अर्धशतक बनाया और स्पिनरों का बखूबी सामना किया। मोर्गन ने भी कल संकेत दिया था कि बटलर तीसरे नंबर पर उतर सकते हैं। टी 20 श्रृंखला में 1–0 से पिछडने के बाद इंग्लैंड ने हरी भरी पिच बनाई थी। इसके बावजूद तेज गेंदबाजों को स्विंग नहीं मिली। अब देखना यह है कि लाडर्स या लीड्स पर पिच घसियाली होती है या नहीं।

 

एलेक्स हेल्स बाजू में खिंचाव के कारण पूरी श्रृंखला से बाहर हो गए हैं। पहले वह सिर्फ शुरूआती वनडे से ही बाहर हुए थे लेकिन अब दूसरे वनडे में भी डेविड मालान को टीम में रखा गया है। भारतीय टीम ने जनवरी 2016 के आस्ट्रेलिया दौरे के बाद से द्विपक्षीय वनडे श्रृंखला नहनीं गंवाई है। उसके बाद से लगातार नौ श्रृंखलायें जीती है जिसमें 2017 की चैम्पियंस ट्राफी ही ऐसा टूर्नामेंट है जिसमें भारत खिताब नहीं जीत सका।

 

भारतीय अंतिम एकादश में किसी बदलाव की उम्मीद कम ही है। भारत अगर वनडे श्रृंखला में 2–0 की बढत बना लेता है तो आईसीसी रैंकिंग में दोनों टीमों के बीच अंतर कम हो जायेगा। मैच का समय: साढे तीन बजे से।

 

टीमें:

 

भारत:

 

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, के एल राहुल, एम एस धोनी, दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, श्रेयस अय्यर, सिद्धार्थ कौल, अक्षर पटेल, उमेश यादव, शरदुल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार।

 

इंग्लैंड:

 

ईयोन मोर्गन (कप्तान), जॉसन राय, जानी बेयरस्टा, जोस बटलर, मोईन अली, जो रूट, जैक बाल, टाम कुरेन, डेविड मालान, लियाम प्लंकेट, बेन स्टोक्स, आदिल रशीद, डेविड विली, मार्क वुड।

प्रमुख खबरें

Delicious Cold Beer | ठंडी होने पर बीयर का स्वाद बेहतर क्यों होता है? विज्ञान से समझिए

चुनाव में ‘हमनाम’ उम्मीदवारों से संबंधित याचिका पर सुनवाई से न्यायालय का इनकार

Heeramandi: The Diamond Bazaar में Aditi Rao Hydari की अदाओं के कायल हुए Siddharth, बॉयफ्रेंड की तारीफ पर एक्ट्रेस ने किया रिएक्ट

Rahul Gandhi के रायबरेली से लड़ने के ऐलान के बाद सोशल मीडिया पर आई मीम्स की बहार, मजे ले रहे यूजर्स