भारतीय वायु सेना का मिग-29 पंजाब में दुर्घटनाग्रस्त, पायलट सुरक्षित

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 08, 2020

नवांशहर(पंजाब)/नयी दिल्ली। पंजाब में जालंधर के समीप नवांशहर के चुहारपुर गांव में शुक्रवार को भारतीय वायु सेना का एक मिग-29 लड़ाकू विमान तकनीकी खराबी आने के कारण शुक्रवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया और उसमें आग लग गई। अधिकरियों ने बताया कि पायलट विमान से सुरक्षित बाहर निकल गया। वायुसेना ने एक बयान में कहा, ‘‘ जालंधर के समीप वायुसेना के एक स्टेशन से प्रशिक्षण मिशन पर गया एक मिग 29 विमान हादसे का शिकार हो गया।

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 90 नए मामले, आंकड़ा 3,341 तक पहुंचा

 विमान में तकनीकी गड़बड़ी आ गयी और पायलट उसे संभाल नहीं पाया। वह सुरक्षित बाहर निकल गया।’’ नवांशहर के उपायुक्त विनय बुबलानी ने बताया कि भारतीय वायु सेना का एक लड़ाकू विमान यहां खेतों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। अधिकारियों के मुताबिक करीब साढ़े दस बजे यह दुर्घटना हुई। वायुसेना ने बताया कि एक हेलीकॉप्टर से पायलट को बचाया गया और दुर्घटना की वजह पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दिए गए हैं। होशियारपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गौर गर्ग ने कहा, ‘‘ पायलट बिल्कुल ठीक हैं।’’ उन्होंने बताया कि पायलट को होशियारपुर जिले के गुढशंकर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ले जाया गया।

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 90 नए मामले, आंकड़ा 3,341 तक पहुंचा

अधिकारियों के अनुसार मिग-29 विमान ने जालंधर में आदमपुर वायुसेना अड्डे से उड़ान भरी थी। अधकारियों के मुताबिक विमान गिरने के बाद उसमें आग लग गयी, उसे बुझाने के लिए दो दमकल गाड़ियां मौके पर भेजी गयीं। फिलहाल वायुसेना के पास सोवियतकालीन मिग-29 लड़ाकू जेटों के तीन स्क्वाड्रन हैं। उनमें दो आदमपुर वायुसेना स्टेशन पर हैं। एक स्क्वाड्रन में 16-18 विमान होते हैं। दो साल पहले इस बेड़े का उन्नयन किया गया जिसके बाद उनकी ताकत एवं प्रचंडता बढ़ी थी।

कारगिल की लड़ाई में मिग-29 ने दुश्मन के अड्डों को ध्वस्त करने में अहम भूमिका निभायी थी। हाल के वर्षों में हादसों में वायुसेना को मिग-29 गंवाने पड़े। फरवरी में गोवा के समीप नौसेना का मिग-29 लड़ाकू जेट दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। शुक्रवार का यह हादसा ऐसे वक्त हुआ है जब करीब तीन सप्ताह पहले ही वायुसेना के नये एएच-64 ई अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर ने पंजाब के होशियारपुर जिले में आपात लैंडिंग की थी।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar