Indian Army Day | सेना दिवस पर पीएम मोदी ने कहा, सेना के शौर्य और बलिदान को शब्दों में नहीं बयां किया जा सकता

By रेनू तिवारी | Jan 15, 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को सेना दिवस (Army Day) के अवसर पर सैनिकों, पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं दीं। भारतीय सेना द्वारा प्रदर्शित बहादुरी और व्यावसायिकता को स्वीकार करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि शब्द राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए उनके अमूल्य योगदान के साथ न्याय नहीं कर सकते।


पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि- सेना दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं, विशेष रूप से हमारे साहसी सैनिकों, सम्मानित दिग्गजों और उनके परिवारों को। भारतीय सेना अपनी बहादुरी और पेशेवराना अंदाज के लिए जानी जाती है। राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भारतीय सेना के अमूल्य योगदान के साथ शब्द न्याय नहीं कर सकते।

 

इसे भी पढ़ें: Alwar case | अलवर में 16 साल की लड़की के साथ नहीं हुआ रेप, फिर बच्ची के प्राइवेट में गहरे जख्म कहां से आये?

भारतीय सेना के महत्व को स्वीकार करने और सैनिकों के बलिदान का सम्मान करने के लिए भारत हर साल 15 जनवरी को सेना दिवस मनाता है। 15 जनवरी 1949 में फील्ड मार्शल कोदंडेरा एम. करियप्पा ने भारत के अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ, जनरल फ्रांसिस बुचर से भारतीय सेना के कमांडर-इन-चीफ के रूप में पदभार ग्रहण किया।

प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा “भारतीय सेना के जवान प्रतिकूल इलाकों में सेवा करते हैं और प्राकृतिक आपदाओं सहित मानवीय संकट के दौरान साथी नागरिकों की मदद करने में सबसे आगे हैं। भारत को विदेशों में भी शांति अभियानों में सेना के शानदार योगदान पर गर्व है।


शुक्रवार को, सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने कहा कि भारतीय सेना देश की सीमा पर यथास्थिति को बदलने के किसी भी प्रयास का मुकाबला करने के लिए दृढ़ है, यह कहते हुए कि भारत की शांति की इच्छा ताकत से पैदा हुई है और इसे अन्यथा गलत नहीं होना चाहिए। मई 2020 में पैंगोंग झील क्षेत्र में हिंसक झड़प के बाद चीन के साथ एक महीने से चल रहे सीमा गतिरोध के बीच नरवणे की टिप्पणी आई। भारत और चीन ने गतिरोध को हल करने के लिए 14 दौर की सैन्य-स्तरीय वार्ता की है।


नरवणे ने सेना दिवस की पूर्व संध्या पर अपने भाषण के दौरान कहा, "हम अपनी सीमाओं पर यथास्थिति को एकतरफा रूप से बदलने के किसी भी प्रयास का मुकाबला करने के लिए दृढ़ हैं। इस तरह के प्रयासों के लिए हमारी प्रतिक्रिया तेज, कैलिब्रेटेड और निर्णायक रही है, जैसा कि स्थिति की मांग के समय देखा गया था।"

प्रमुख खबरें

Loksabha Elections 2024: तीसरे चरण में इन पूर्व मुख्यमंत्रियों की किस्मत का होने वाला है फैसला, जनता ईवीएम में करेगी बंद

Loksabha Elections 2024: मुलायम परिवार के तीन सदस्यों की किस्मत दांव पर, UP में 10 सीटों पर जारी है मतदान

Loksabha Election 2024| PM Modi ने गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में डाला वोट, फिर पहुंचे लोगों के बीच

Darsh Amavasya 2024: दर्श अमावस्या पर पितरों की शांति के लिए करें पिंडदान, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व