कश्मीर में भारी बर्फ के बीच भारतीय सेना ने बचाई गर्भवती महिला की जान, वायरल हुआ वीडियो

By रेनू तिवारी | Dec 30, 2022

श्रीनगर:  कश्मीर में भारी बर्फ के बीच भारतीय सेना ने गर्भवती महिला की जान बचाई है। भारी बर्फबारी के कारण सड़कें पूरी तरह से अवरुद्ध हो गईं और एक सिविल एंबुलेंस नहीं पहुंच सकी। स्थिति की गंभीरता को समझते हुए, भारतीय सेना तुरंत स्थान पर पहुंची और मरीज को सुरक्षित निकाल लिया गया।

 

इसे भी पढ़ें: Accident के बाद Rishabh Pant की ऐसी बची थी जान, खून से लथपथ थी हालत 

 भारतीय सेना ने 29 दिसंबर 2022 की रात को कालारूस ब्लॉक के नुनवानी पंचायत के दमनी गांव से एक गर्भवती महिला श्रीमती नसीम खाम पत्नी मोहम्मद रफीक खान को प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल (पीएचसी) केंद्र में आपातकालीन निकासी के लिए भेजा। भारी बर्फबारी के बीच रात 8.30 बजे, भारतीय सेना को दानमी में आशा वर्कर का फोन आया जिसमें एक गर्भवती महिला के लिए तत्काल चिकित्सा सहायता का अनुरोध किया गया था, जिसकी हालत गंभीर थी। भारी बर्फबारी के कारण सड़कें पूरी तरह से अवरुद्ध हो गईं और एक सिविल एंबुलेंस नहीं पहुंच सकी। स्थिति की गंभीरता को समझते हुए, कलारूस सीओबी से चिकित्सा और बचाव दल को तुरंत स्थान पर ले जाया गया और मरीज को सुरक्षित रूप से कालारूस अस्पताल ले जाया गया जहां उसने एक बच्ची को जन्म दिया।

 

इसे भी पढ़ें: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बॉर्डर पर हो रहे टकराव को लेकर बड़ा बयान, पड़ोसियों से अच्छे संबंधों के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता नहीं करेंगे


बच्ची के जन्म के तुरंत बाद, महिला में कुछ जटिलताएं पैदा हो गईं, जिसके लिए उसे सर्जरी के लिए तुरंत एसडीएच कुपवाड़ा ले जाना पड़ा। चूंकि सेना की टीम पहले ही शिविर में वापस आ चुकी थी और बर्फबारी के कारण सड़क अभी भी अवरुद्ध थी, पीएचसी के एक डॉक्टर ने सेना को मदद के लिए बुलाया।


वही कलारूस कैंप से सेना की टीम को फिर वाहन से कलारूस पीएचसी भेजा गया और महिला को रात में ही सकुशल एसडीएच कुपवाड़ा भेज दिया गया. परिवार और डॉक्टरों ने सेना की त्वरित कार्रवाई और समय पर सहायता के लिए उनका आभार व्यक्त किया।


प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar