पोर्टेबल घर का निर्माण, बड़ी संख्या में बना तालाब, कड़ाके की ठंड और बर्फीली हवाओं के बीच चीन को जवाब देने के लिए भारतीय जवान मुस्तैदी से तैनात,

By अभिनय आकाश | Nov 17, 2022

चीन के किसी भी दुस्साहस को रोकने के लिए वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास अपने सैनिकों को तैनात करने के बाद, भारतीय सेना कड़ाके की ठंड में भी सैनिकों के लिए ताजा पेयजल प्राप्त करने के लिए बड़ी संख्या में तालाब बना रही है। पूर्वी लद्दाख में अप्रैल-मई 2020 से संभावित चीनी आक्रमण से निपटने के लिए भारत ने बड़ी संख्या में नए उपकरणों के साथ 50,000 से अधिक सैनिकों को तैनात किया है। वहां स्थित सैनिकों की रसद आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

इसे भी पढ़ें: भारत मेजबान, चीन समेत 78 देशों के प्रतिनिधि मेहमान, PM मोदी करेंगे उद्घाटन, 'No money for terror' कॉन्फ्रेंस से पाकिस्तान ने किया किनारा

भारतीय सेना के इंजीनियर इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह ने कहा कि हम वहां तैनात बलों की पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए बड़ी संख्या में तालाब बना रहे हैं। दौलत बेग ओल्डी (डीबीओ) जैसे अग्रिम स्थानों पर, सैनिकों ने इस साल कड़ाके की ठंड में भी तालाबों के ताजे पानी का इस्तेमाल किया। सतही स्तर पर पानी अत्यधिक सर्दियों में जम जाता है लेकिन नीचे यह तरल रूप में रहता है। हमारे सैनिक अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए इन तालाबों के पानी का इस्तेमाल करते थे।

इसे भी पढ़ें: चीन में वायरस के मामले बढ़ने पर पेकिंग विश्वविद्यालय ने लॉकडाउन लगाया

बता दें कि भारत ने पूर्वी लद्दाख में अप्रैल और मई 2020 के हुए संघर्ष के बाद से ही चीनी आक्रमण का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए बड़ी संख्या में उपकरणों के साथ 50 हजार से अधिक सैनिकों को तैनात किया है। सीमा पर तैनात सैनिकों की रसद आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। भारतीय सेना के इंजीनियर इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह ने कहा कि हम वहां तैनात जवानों की पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए बड़ी संख्या में तालाबों का निर्माण कर रहे हैं। दौलत बेग ओल्डी जैसे प्रमुख स्थानों पर सैनिकों ने इस साल कड़ाके की ठंड में भी तालाबों के ताजे पानी का इस्तेमाल किया। 


प्रमुख खबरें

कर्नाटक सेक्स स्कैंडल को लेकर डीके शिवकुमार ने अमित शाह पर बोला हमला, कहा- अभी भी जेडीएस के साथ गठबंधन में क्यों?

LSG vs MI IPL 2024: लखनऊ और मुंबई के बीच भिड़ंत, यहां देखें दोनों की प्लेइंग 11

Uttar Pradesh : बिजनौर में ट्रक कार पर गिरा, आग लगने से कार चला रहे युवक की मौत

एक साथ होकर वोटों का जिहाद...सलमान खुर्शीद की भतीजी ने की मुसलमानों से की खास अपील