भारतीय टीम 2018-19 सत्र में सभी प्रारूपों में 63 मैच खेलेगी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 17, 2018

नयी दिल्ली। अगले साल होने वाले आईसीसी विश्व कप पर निगाह लगाने वाली भारतीय क्रिकेट टीम 2018-19 सत्र में करीब 30 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी जबकि सभी प्रारूपों में उसे कुल 63 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलने हैं। भारतीय टीम आगामी सत्र में 12 टेस्ट मैच के साथ 21 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी। भारत का मौजूदा सत्र (2017-18) श्रीलंका में निधास त्रिकोणीय टी20 टूर्नामेंट (जिसमें बांग्लादेश तीसरी टीम होगी) के साथ समाप्त होगा। 

भारतीय क्रिकेट कैलेंडर अप्रैल में इंडियन प्रीमियर लीग से शुरू होगा जबकि राष्ट्रीय टीम अपना अभियान जून में आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की संक्षिप्त टी20 सीरीज के साथ शुरू करेगी। इसी महीने वे बेंगलुरू में ऐतिहासिक एकमात्र टेस्ट के लिये अफगानिस्तान की भी मेजबानी करेंगे। इंग्लैंड का ढाई महीने का अहम दौरा जुलाई में शुरू होगा और सितंबर के शुरू में खत्म होगा जिसमें भारतीय टीम पांच टेस्ट, तीन एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और इतने ही टी20 मैच खेलेगी। 

 

एशिया कप (यह चरण 50 ओवर के मैच का होगा) के लिये विंडो है लेकिन इसकी तारीखें और स्थल की घोषणा अभी बाकी है। एशिया कप में नौ के करीब वनडे मैच होंगे। भारत का घरेलू सत्र काफी छोटा होगा जिसमें वेस्टइंडीज की टीम अक्तूबर-नवंबर में दो टेस्ट, पांच वनडे और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिये आयेगी। वेस्टइंडीज के दौरे के बाद भारतीय टीम नवंबर-दिसंबर में आस्ट्रेलिया जायेगी जहां वह उसके खिलाफ चार टेस्ट, तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और तीन वनडे मैच खेलेगी। 

 

बीसीसीआई ने न्यूजीलैंड में टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलने का नीतिगत फैसला किया है क्योंकि भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े तीन बजे टेस्ट मैच खेलना दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड के लिये व्यवसायिक तौर पर व्यवहारिक नहीं है। न्यूजीलैंड दौरा जनवरी के मध्य से फरवरी के मध्य तक चलेगा जिसमें पांच वनडे और पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जायेंगे। फरवरी के दूसरे हाफ में आस्ट्रेलियाई टीम सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिये भारत आयेगी जिसमें पांच वनडे और दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच आयोजित होंगे। 2018-19 सत्र जिम्बाब्वे के साथ तीन मैचों की टी20 सीरीज के साथ खत्म होगा। 

 

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान