Digital Payments: भारतीयों ने सिर्फ एक महीने में किए इतने डिजिटल पेमेंट, जितने पूरे अमेरिका ने 3 साल में किए

By अभिनय आकाश | Apr 15, 2024

विदेश मंत्री (ईएएम) एस जयशंकर ने डिजिटल लेनदेन में देश की महत्वपूर्ण प्रगति पर जोर दिया। राजस्थान के बीकानेर में एक कार्यक्रम में बोलते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि भारत में मासिक रूप से 120 करोड़ रुपये का लेनदेन होता है, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका में एक वर्ष में केवल 40 करोड़ रुपये का लेनदेन होता है। जयशंकर ने अन्य देशों के संदेह का मुकाबला करते हुए भारत में लोकतंत्र की प्रभावशीलता पर प्रकाश डाला।

इसे भी पढ़ें: Canada के Vancouver में भारतीय छात्र की गोली मारकर हत्या, परिजनों ने प्रधानमंत्री से लगाई मदद की गुहार

राजस्थान के बीकानेर में एक सभा में उन्होंने कहा कि कैशलेस भुगतान के लिए यूपीआई के आगमन के साथ, भारत की मासिक लेनदेन मात्रा 120 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है, जो अमेरिका के वार्षिक आंकड़े को पार कर गई है। इस प्रगति को विश्व स्तर पर मान्यता और सराहना मिली है। उन्होंने बताया कि कई देशों के विपरीत जहां चुनावी प्रक्रिया पर सवाल उठाए जाते हैं, भारत के चुनाव इसके लोकतंत्र के सुचारू कामकाज का एक प्रमाण हैं। लोकतंत्र ने भारत में परिणाम देने की अपनी क्षमता साबित की है, इस धारणा के विपरीत कि यह विकास में बाधा डालता है। 100 करोड़ लोगों को शामिल करने वाली निर्बाध मतदान प्रक्रिया दुनिया के लिए एक आश्चर्य है और एक उपलब्धि है जिस पर हमें गर्व होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: जयशंकर की पाकिस्तान को दो टूक! 2014 के बाद भारत का बदल गया है आतंकवाद से निपटने का तरीका, अब अगर 26/11 हुआ तो.....

इससे पहले जयशंकर ने 2008 के मुंबई हमलों के बाद नीति में निर्णायक बदलाव के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को श्रेय देते हुए सीमा पार आतंकवाद के खिलाफ भारत के दृढ़ रुख की पुष्टि की। प्रमुख आतंकवादी घटनाओं का युग हमारे पीछे है। आज, किसी भी आतंकवादी कृत्य पर भारत की प्रतिक्रिया का उदाहरण उरी में हमारी कार्रवाई है।

प्रमुख खबरें

Scam 2010 The Subrata Roy Saga: हंसल मेहता ने किया स्कैम के तीसरे सीजन का ऐलान, सहारा की कहानी पर केंद्रित होगा नया शो

Odisha के लोगों ने Naveen Patnaik को आराम देने का फैसला किया है: JP Nadda

ADR Report: 6वें चरण के मतदान में 21% पर उम्मीदवारों पर आपराधिक आरोप, किस पार्टी में कितने दागी जानें यहां

Amethi में Smriti Irani के खिलाफ नाराजगी देखकर भाजपा के होश उड़े हुए हैं