भारत का सेवा निर्यात 2023 में 11.4 प्रतिशत बढ़ा जबकि चीन का 10.1 प्रतिशत घटा : UNCTAD Report

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 25, 2024

नयी दिल्ली । वैश्विक आर्थिक अनिश्चितताओं के बावजूद भारत का सेवा निर्यात 2023 में 11.4 प्रतिशत बढ़कर 345 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया, जबकि चीन का निर्यात 10.1 प्रतिशत घटकर 381 अरब अमेरिकी डॉलर रहा। संयुक्त राष्ट्र व्यापार एवं विकास सम्मेलन (अंकटाड) की एक रिपोर्ट के अनुसार,भारत की सेवा निर्यात वृद्धि में योगदान देने वाले क्षेत्रों में यात्रा, परिवहन, चिकित्सकीय और आतिथ्य शामिल हैं।


अंकटाड त्रैमासिक बुलेटिन में कहा गया, मौजूदा डॉलर मूल्य के संदर्भ में 8.9 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ वैश्विक सेवा निर्यात 2023 में 7900 अरब अमेरिकी डॉलर को पार कर गया। इसमें कहा गया कि विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में प्रमुख निर्यातकों में भारत, चीन, सिंगापुर, तुर्किये, थाईलैंड, मैक्सिको और सऊदी अरब शामिल हैं। हालांकि, भारत का सेवा आयात पिछले साल 0.4 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 248 अरब अमेरिकी डॉलर रह गया। भारत के सेवा निर्यात पर टिप्पणी करते हुए एक उद्योग विशेषज्ञ ने कहा कि आईटी तथा आईटी-सक्षम सेवाओं और यात्रा का निर्यात मजबूत हो रहा है।

प्रमुख खबरें

भारत में खेलना मेरे लिए अच्छा रहेगा, लेकिन वहां कई समारोह भी होंगे: नीरज चोपड़ा

Pawan Singh: नहीं माने पवन सिंह, काराकट से भर दिया नामांकन, क्या BJP पार्टी से निकालेगी?

कोई सफेद है, कोई काला... सैम पित्रोदा को बचाने के चक्कर में गड़बड़ाए अधीर, बीजेपी ने साधा निशाना

Newsroom | Joe Biden ने दी Israel हथियार न सप्लाई करने की धमकी, पलटवार में Benjamin Netanyahu ने कहा- बहुत निराशाजनक बयान