इंडोनेशिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 2000 के आसपास पहुंची

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 08, 2018

पालू (इंडोनेशिया)। इंडोनेशियाई शहर पालू में आए भूकंप एवं सुनामी की वजह से मरने वालों की संख्या 2,000 के करीब पहुंच गई है। अधिकारियों ने सोमवार को आशंका जताई कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि हजारों लोग अब भी लापता हैं। स्थानीय सैन्य प्रवक्ता एम थोहिर ने बताया कि सुलावेसी द्वीप पर आई दोहरी आपदा में मरने वालों की संख्या 1,944 पहुंच गई है। भूकंप और फिर आई सुनामी ने पालू के पूरे-पूरे उपनगरों को तबाह कर दिया।

 

सरकार के आधिकारिक पालू भूकंप कार्यबल के सदस्य थोहिर ने सोमवार को बताया, “यह संख्या बढ़ सकती है क्योंकि हमें शवों की तलाश रोकने के आदेश नहीं मिले हैं।” अधिकारियों का कहना है कि 28 सितंबर को आए भूकंप में बुरी तरह प्रभावित हुए दो इलाकों से करीब 5,000 लोगों के लापता होने का अनुमान है जिसके चलते माना जा रहा है कि मृतकों की वर्तमान संख्या और बढ़ सकती है। किसी के भी जीवित मिलने की उम्मीदें अब धुंधली पड़ती जा रही हैं। आपदा एजेंसी का कहना है कि लापता लोगों की आधिकारिक तलाश 11 अक्टूबर तक चलेगी। जिनका पता नहीं चल पाएगा उन्हें मृत मानकर लापता के तौर सूचीबद्ध कर दिया जाएगा। सरकार का कहना है कि पालू में जो शव मलबे के नीचे अब तक दबे हुए हैं, उसी स्थान को उनकी कब्र मान लिया जाएगा और सरकार उन्हें हाथ नहीं लगाएगी।

 

प्रमुख खबरें

Share Market में ट्रेडिंग के समय को लेकर हुई थी चर्चा, अब SEBI ने लिया बड़ा फैसला

Loksabha Elections 2024: तीसरे चरण में इन पूर्व मुख्यमंत्रियों की किस्मत का होने वाला है फैसला, जनता ईवीएम में करेगी बंद

Loksabha Elections 2024: मुलायम परिवार के तीन सदस्यों की किस्मत दांव पर, UP में 10 सीटों पर जारी है मतदान

Loksabha Election 2024| PM Modi ने गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में डाला वोट, फिर पहुंचे लोगों के बीच