इंटरपोल अध्यक्ष मेंग होंगवेई चीन से लापता, फ्रांस ने शुरू की जांच

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 06, 2018

पेरिस। फ्रांस के लियोन स्थित अपने घर से स्वदेश चीन के लिये रवाना हुए इंटरपोल प्रमुख मेंग होंगवेई लापता हो गए हैं। इस घटना के बाद फ्रांस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। एक फ्रांसीसी न्यायिक अधिकारी के अनुसार इंटरपोल के अध्यक्ष मेंग विमान में सवार हुए और चीन पहुंचे, लेकिन उसके बाद उनका कोई अता-पता नहीं है। उनकी पत्नी ने शुक्रवार को कॉल किया और कहा कि उनकी सितंबर के अंत से अपने 64 वर्षीय पति से बातचीत नहीं हुई है।

स्थिति और भी संदेहास्पद है क्योंकि मेंग सिर्फ इंटरपोल के प्रमुख नहीं हैं बल्कि चीन में सार्वजनिक सुरक्षा मामलों के उप मंत्री भी हैं। लियोन स्थित इंटरपोल ने कहा कि उसके अध्यक्ष का लापता होना। फ्रांस और चीन दोनों जगह के प्रासंगिक अधिकारियों के लिये एक मामला है। सार्वजनिक रूप से बातचीत करने के लिये अनधिकृत एक न्यायिक अधिकारी ने नाम नहीं जाहिर किये जाने की शर्त पर बताया कि फ्रांस ने शुक्रवार की सुबह अपनी तरफ से जांच शुरू कर दी।

चीन इस मामले में कोई कदम उठा रहा है या नहीं इसकी जानकारी नहीं है। हालांकि, हांगकांग से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्र ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ ने संकेत दिया कि मेंग चीन में भ्रष्टाचार के खिलाफ चल रहे अभियान का ताजा निशाना हो सकते हैं। अखबार ने कहा कि पिछले सप्ताह चीन पहुंचने के बाद मेंग को ‘अनुशासन अधिकारी’ पूछताछ के लिये ले गए। ‘अनुशासन अधिकारी’ शब्द का इस्तेमाल आम तौर पर सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के जांच अधिकारियों के लिये किया जाता है जो भ्रष्टाचार और राजनीतिक विश्वासघात के आरोपों की जांच करते हैं।

पार्टी की गोपनीय आंतरिक जांच एजेंसी ‘सेंट्रल कमीशन फॉर डिसिप्लीन डिसलॉयल्टी इन्सपेक्शन’ ने अपनी वेबसाइट पर मेंग के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है और उससे टिप्पणी के लिये संपर्क नहीं हो सका। मेंग इंटरपोल का अध्यक्ष बनने वाले चीन के पहले व्यक्ति हैं। यह पद सांकेतिक है लेकिन ताकतवर है। इंटरपोल के महासचिव एजेंसी के रोजाना के कामकाज को देखते हैं, ऐसे में मेंग की अनुपस्थिति से उसके कामकाज पर कोई खास असर नहीं पड़ने की उम्मीद है।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान