'दूसरों को धमकाना और धौंस दिखाना कांग्रेस की पुरानी संस्कृति', CJI को वकीलों की चिट्ठी पर बोले पीएम मोदी

By अंकित सिंह | Mar 28, 2024

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कई वकीलों द्वारा प्रधान न्यायाधीश को पत्र लिखे जाने के संबंध में कहा कि दूसरों को धमकाना और धौंस दिखाना कांग्रेस की पुरानी संस्कृति है। उन्होंने अपने एक्स पोस्ट में लिखा कि दूसरों को डराना-धमकाना कांग्रेस की पुरानी संस्कृति है। 5 दशक पहले ही उन्होंने "प्रतिबद्ध न्यायपालिका" का आह्वान किया था - वे बेशर्मी से अपने स्वार्थों के लिए दूसरों से प्रतिबद्धता चाहते हैं लेकिन राष्ट्र के प्रति किसी भी प्रतिबद्धता से बचते हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि 140 करोड़ भारतीय उन्हें अस्वीकार कर रहे हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Loksabha Elections 2024: यूपी में मेरठ से तीसरी बार चुनावी शंखनाद करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

 

आपको बता दें कि वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे और बार काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा सहित लगभग 600 वकीलों ने भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ को पत्र लिखकर एक "विशिष्ट हित समूह" के कार्यों के खिलाफ चिंता जताई है, उन्होंने कहा, न्यायपालिका की छवि धूमिल हो रही है। सीजेआई को संबोधित पत्र में कहा गया है कि एक "विशेष समूह" न्यायिक परिणामों को प्रभावित करने के लिए दबाव की रणनीति अपना रहा है, खासकर राजनीतिक हस्तियों और भ्रष्टाचार के आरोपों से जुड़े मामलों में।

 

इसे भी पढ़ें: Lok Sabha Election| Shivsena के स्टार प्रचारकों की लिस्ट हुई जारी, PM Modi-Amit Shah का भी नाम शामिल


उन्होंने "हित समूह" पर न्यायाधीशों और अदालत के बारे में झूठी कहानी गढ़ने का आरोप लगाया है। वकीलों ने समूह पर "बेंच फिक्सिंग", "घरेलू अदालतों की तुलना अराजक शासन वाले लोगों से करने" और "न्यायाधीशों के सम्मान पर हमले" का भी आरोप लगाया है। पत्र में कहा गया कि वे हमारी अदालतों की तुलना उन देशों से करने के स्तर तक भी गिर गए हैं जहां कानून का कोई शासन नहीं है और हमारी न्यायिक संस्थाओं पर अनुचित प्रथाओं का आरोप लगा रहे हैं। वकीलों ने कहा कि ये "हित समूह" अपने राजनीतिक एजेंडे के आधार पर "मेरा रास्ता या राजमार्ग" दृष्टिकोण के आधार पर अदालत के फैसलों की चुनिंदा आलोचना या प्रशंसा करते हैं।

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला