iPhone की बिक्री में गिरावट, एप्पल का मुनाफा 13% गिरकर 10 अरब डॉलर पर रहा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 31, 2019

सैन फ्रांसिस्को। लग्जरी स्मार्टफोन एवं गैजेट बनाने वाली कंपनी एप्पल का शुद्ध मुनाफा जून तिमाही में 13 प्रतिशत गिरकर 10 अरब डॉलर पर आ गया। इस दौरान कंपनी का राजस्व एक प्रतिशत बढ़कर 53.80 अरब डॉलर पर पहुंच गया। यह विश्लेषकों के अनुमान से बेहतर राजस्व है। सेवा क्षेत्र में अच्छी वृद्धि के दम पर कंपनी आईफोन की बिक्री में गिरावट से पड़े प्रभाव को बेअसर करने में सफल रही है।

इसे भी पढ़ें: Huawei ने लॉन्च किया 5जी स्मार्टफोन, हैरान करने वाले हैं फीचर्स

एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने कहा कि यह हमारे लिये सबसे बेहतर जून तिमाही है। इस तिमाही में सेवा क्षेत्र से रिकॉर्ड राजस्व, वियरेबल डिवाइस श्रेणी में वृद्धि में सुधार, आईपैड और मैक का मजबूत प्रदर्शन तथा आईफोन के ट्रेंड में सुधार देखने को मिला है। कंपनी ने अब आईफोन की बिक्री का आंकड़ा देना बंद कर दिया है। आईफोन लंबे समय तक कंपनी के लिये कमाई का मुख्य जरिया रहा है। हालांकि आईफोन से प्राप्त राजस्व 12 प्रतिशत गिरकर 26 अरब डॉलर पर आ गया।

इसे भी पढ़ें: Flipkart Month-End Sale में इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहा है बंपर डिस्काउंट

ऐसा अनुमान है कि कंपनी इस साल नया मॉडल पेश कर आईफोन की बिक्री में सुधार लाने की कोशिश कर सकती है। सेवा क्षेत्र से कंपनी का राजस्व पिछले साल की जून तिमाही के 10 अरब डॉलर की तुलना में बढ़कर 11.50 अरब डॉलर पर पहुंच गया। कंपनी ने कहा कि उसे सितंबर तिमाही में 61 अरब डॉलर से 64 अरब डॉलर के बीच राजस्व का अनुमान है।

प्रमुख खबरें

कोई ‘लहर’ नहीं है, प्रधानमंत्री Narendra Modi की भाषा में केवल ‘जहर’ है : Jairam Ramesh

Rae Bareli से Rahul का चुनाव लड़ना India गठबंधन का हौसला बढ़ाने वाला: Pilot

महा विकास आघाडी Maharashtra में लोकसभा चुनाव में अधिकतम सीट जीतेगा : Aditya Thackeray

Russia के राष्ट्रपति Putin इस सप्ताह China की दो दिवसीय राजकीय यात्रा करेंगे