IPL 2023 के लिए सभी टीमों के कप्तानों के नाम हुए फाइनल, जानें किसके हाथ में है किस टीम की कमान

By रितिका कमठान | Mar 27, 2023

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का आगाज होने वाला है। आईपीएल के 16वें सीजन के लिए टीमों के साथ साथ फैंस में भी काफी उत्साह है। आईपीएल में हिस्सा लेने वाली सभी 10 टीमों ने खिताब जीतने के उद्देश्य से अपनी कमर कस ली है। इस बार पहला मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात जायंट्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच में अहमदाबाद में होगा।

 इस टूर्नामेंट से पहले सभी टीमों ने अपने अपने कप्तानों की घोषणा कर दी है। पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस के कप्तान हमेशा की तरह रोहित शर्मा ही बने रहेंगे। वहीं चेन्नई सुपर किंग्स की जिम्मेदारी भी कैप्टन कूल के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी के कंधों पर होगी। ये दोनों लंबे समय से अपनी टीमों के कप्तान बने रहे है। वहीं कई टीमों ने इस बार अपने कप्तानों में बदलाव किया है, जिसके पीछे कई कारण है। 

ये खिलाड़ी होंगे अपनी-अपनी टीमों के कप्तान
आईपीएल 2022 की विजेता टीम यानी डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टायटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या ही होंगे। उनकी ही अगुवाई में बीते वर्ष गुजरात ने पहली बार आईपीएल खेलते हुए टाइटल भी जीता था। आईपीएल में गुजरात का ये पहला सीजन था। इसके अलावा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम इस बार उम्मीद करेगी की ट्रॉफी का सूखा खत्म करे और आईपीएल सीजन अपने नाम करे। इस बार रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की जिम्मेदारी फैफ डु प्लेसिस पर होगी। आईपीएल 2022 में भी फैफ डु प्लेसिस ने ही टीम की कप्तानी की थी। राजस्थान रॉयल्स की जिम्मेदारी विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को दी गई है। लखनऊ सुपर जायंट्स के दूसरे सीजन में भी खराब फॉर्म से जूझ रहे केएल राहुल को ही कप्तानी करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। दिल्ली कैपिटल्स की जिम्मेदारी डेविड वॉर्नर को मिली है। किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी शिखर धवन करेंगे जबकि सनराइजर्स हैदराबाद ने एडन मार्करम को कप्तान बनाया है।

कोलकाता की कमान नितीश के हाथ
केकेआर ने श्रेयस अय्यर की अनुपस्थिति में नीतीश राणा को टीम की कप्तानी सौंपी है। श्रेयस अय्यर फिलहाल बैक इंजरी से ग्रसित है। श्रेयस अय्यर फिलहाल बैक इंजरी से ग्रसित है। माना जा रहा है कि वह 2023 के आईपीएल से पूरी तरह बाहर हो सकते हैं। इसी कड़ी में नीतीश राणा को कप्तानी सौंपी गई है। नीतीश राणा कोलकाता नाइट राइडर्स से काफी समय से जुड़े हुए हैं। आईपीएल 2023 में कोलकाता नाइट राइडर्स को अपना पहला मुकाबला 1 अप्रैल को पंजाब किंग्स के खिलाफ खेलना है।

प्रमुख खबरें

benefits of coriander: थॉयराइड के मरीजों को जरूर खाना चाहिए धनिया, मिलेंगे ये फायदे

Rahul में कोई ‘आग’ नहीं, लेकिन हिंदू-मुस्लिम विभाजन की कोशिश कर आग से खेल रही Congress: राजनाथ सिंह

Siraj की स्विंग, आक्रामकता से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और भारत की उम्मीदें बढ़ीं

Nijjar हत्या मामले में भारतीयों की गिरफ्तारी के बाद PM Trudeau ने दी पहली प्रतिक्रिया, कहा कानून के शासन वाला देश है कनाडा