ईरान के पास विशाल ऊर्जा संसाधन, जयशंकर से मुलाकात के बाद बोले बघेरी कानी- भारत को करता है आपूर्ति प्रदान

By अभिनय आकाश | Nov 24, 2022

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और ईरान के राजनीतिक मामलों के उप विदेश मंत्री अली बाघेरी कानी के बीच मुलाकात हुई है। ईरान के परमाणु मामलों से संबद्ध समग्र संयुक्त कार्य योजना (जेसीपीओए) सहित द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की। वहीं राजनीतिक मामलों के ईरानी उप विदेश मंत्री बघेरी कानी के निमंत्रण पर भारत का दौरा किए जाने पर समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा कि ईरान और भारत विभिन्न डोमेन और क्षेत्रों में एक दूसरे के साथ सहयोग कर रहे हैं। पिछले वर्ष में दो देशों के विदेश मंत्रियों के बीच परामर्श और वार्ता हुई है। 

इसे भी पढ़ें: फुटबॉल विश्व कप: साका, रशफोर्ड के शानदार खेल से इंग्लैंड की धमाकेदार जीत, ईरान को 6-2 से रौंदा

ईरानी उप विदेश मंत्री बघेरी कानी ने कहा कि द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मैंने आज मैंने अपने समकक्ष भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर के साथ रचनात्मक बैठक की। हमने चर्चा की कि हमें अपने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने और एक-दूसरे के साथ अपनी व्यस्तताओं को जारी रखने के लिए अपने सहयोग और परामर्श को मजबूत करने की आवश्यकता है। वे भागीदार हैं और एक दूसरे को पूर्ण करते हैं। ईरान के पास विशाल ऊर्जा संसाधन हैं और वह भारत को ऊर्जा आपूर्ति प्रदान करता है।

इसे भी पढ़ें: 'सब कुछ प्रतिबंधित है', ईरानी मौलवी ने देश के इस्लामी शासन के विरोध का किया समर्थन

ईरानी मंत्री ने कहा कि ईरान के पास विशाल ऊर्जा संसाधन हैं और वह भारत को ऊर्जा आपूर्ति प्रदान करता है। भारत खाद्य स्टेपल का एक प्रमुख प्रदाता है और उसी के साथ ईरान की मदद करता है। अमेरिका और पश्चिमी शक्तियों ने ईरान, रूस और वेनेजुएला पर प्रतिबंध लगाए हैं। उन्होंने दुनिया की ऊर्जा सुरक्षा को अस्थिर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अन्य सरकारों को इन शक्तियों को उनके द्वारा उत्पन्न मुद्दों के लिए जिम्मेदार ठहराना चाहिए।


प्रमुख खबरें

Karnataka Sex Scandal Case । पीड़ितों की हुई पहचान, संपर्क साधने में जुटी SIT Team, रेवन्ना के खिलाफ ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी

भारत और ऑस्ट्रेलिया बांग्लादेश में महिला T20 विश्व कप के Group A में

आदित्य रॉय कपूर और अनन्या पांडे का हुआ ब्रेकअप! लगभग 2 साल बाद टूटा रिश्ता

PM Modi 14 मई को वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल करेंगे