BLA से लड़ाई में पाक की मदद कर रहा ईरान? कामिकेज़ ड्रोन से बलूचिस्तान में दर्जनों आतंकवादी मारे गए

By अभिनय आकाश | Nov 30, 2022

रुस यूक्रेन युद्ध के दौरान इस्लामिक रेवोलुशनरी गार्ड्स कॉर्प्स के कामिकेज़ ड्रोन के इस्तेमाल की खूब चर्चा रही। यूक्रेन की राजधानी कीव पर ‘कामिकेज़ ड्रोन’ ने सैन्य अड्डों, बिजली घरों और सरकारी दफ्तरों को निशाना बनाया। अब यूक्रेन के बाद ईरान के कामिकेज़ ड्रोन की कथित तौर पर एंट्री पाकिस्तान में भी हो गई है। बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) ने दावा किया कि उसके नौ जवान मारे गए हैं। बीएलए का आरोप है कि बलूचिस्तान में पाकिस्तानी सेना के ड्रोन हमले में उसके आतंकी मारे गए। बीएलए ने कहा कि पाकिस्तानी सेना ने अपने सदस्यों के खिलाफ ईरान के कामीकेज ड्रोन का इस्तेमाल किया। यह जाहिर तौर पर पहली बार है जब पाकिस्तान में बीएलए के खिलाफ कामिकेज ड्रोन का इस्तेमाल किया गया है। 

इसे भी पढ़ें: Pakistan Quetta Suicide Attack | पाकिस्तान के क्वेटा में पुलिस की गाड़ी पर आत्मघाती हमला, 2 की मौत, 24 घायल

कामिकेज ड्रोन क्या हैं?

कामिकेज ड्रोन एक हवाई हथियार प्रणाली है, जिसमें युद्ध सामग्री रखी जाती है और एक बार टारगेट पर हमला करती है। ये युद्ध सामग्री अधिक सिलेक्टिव टारगेट की अनुमति देती हैं। इनका नाम द्वितीय विश्व युद्ध के युग के जापानी कामिकेज पायलटों से लिया गया है, जिन्होंने अपने विस्फोटक से भरे विमान को दुश्मन के ठिकानों पर दुर्घटनाग्रस्त करके आत्मघाती हमले किए।

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा