परमाणु बम बनाने की ओर बढ़ रहा ईरान? इजरायल एयरफोर्स ने अटैक की शुरू की तैयारी

By अभिनय आकाश | Oct 26, 2021

साल की शुरुआत में ही इजरायल डिफेंस फोर्स के चीफ ने तैयारियों के लिए अरबों डॉलर का फंड अलॉट किया। साल 2015 के अमेरिका से ईरान के परमाणु समझौते में वापसी के संकेतों के बाद से ही इजरायल अलर्ट हो गया था। बाइडेन एडमिनिट्रेशन एक बार फिर ईरान के साथ परमाणु समझौते में जुड़ना चाहता है। इजरायल एयरफोर्स जल्द ही ईरान के न्यूक्लियर सेंटर पर अटैक की तैयारी शुरू करेगा। इजरायल डिफेंस फोर्सेज ने ईरान के एटम बम के हमले के मद्देनजर ये तैयारियां शुरू की हैं।

इसे भी पढ़ें: भारत, इजरायल समेत आठ देशों की सेना, अब कैसे बचेगा ड्रैगन?

 इजरायल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार साल 2015 में अमेरिका और अन्य देशों के साथ जेसीपीओए पर हस्ताक्षर के बाद इज़रायल ने ईरानी परमाणु कार्यक्रम पर सैन्य हमले के मुद्दे को बैक बर्नर पर रखा। लेकिन 2018 में अमेरिका की ट्रंप सरकार द्वारा इस डील से हाथ पीछे खींच लिए गए। लेकिन ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, चीन और रूस इस समझौते को बचाने में लगे रहे। 

ईरान ने क्रास की रेड लाइन

पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण में इज़रायली प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने  ईरान के परमाणु हथियार प्रोग्राम को नियंत्रित करने के लिए लगाए गए प्रतिबंधों को तोड़कर इसने ‘रेड लाइन’ का उल्लंघन किया है। लेकिन इजरायल तेहरान को परमाणु बम हासिल करने की मंजूरी नहीं देगा। संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए अपने पहले भाषण में बेनेट ने दावा किया कि इस्लामिक रिपब्लिक ने हाल के सालों में अपनी परमाणु क्षमता और हथियार-ग्रेड यूरेनियम को समृद्ध करने की क्षमता में एक बड़ी छलांग लगाई है।

 

प्रमुख खबरें

Mumbai में संपत्तियों का पंजीकरण अप्रैल में 11 प्रतिशत बढ़कर 11,628 इकाई : रिपोर्ट

President Draupadi Murmu ने गुजरात और महाराष्ट्र के स्थापना दिवस पर लोगों को बधाई दी

Himachal के हितों की रक्षा करने में नाकाम रहे जयराम ठाकुर: Chief Minister Sukhu

SIT ने यौन उत्पीड़न मामले में रेवन्ना, Prajwal Revanna को नोटिस जारी किया