संयुक्त राष्ट्र निगरानी संस्था ने परमाणु कार्यक्रम पर पूछताछ बंद की : Iranian government agency claims

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 30, 2023

ईरान की सरकार द्वारा संचालित समाचार एजेंसी ने मंगलवार को दावा किया कि अंतरराष्ट्रीय निरीक्षकों ने संयुक्त राष्ट्र की परमाणु ऊर्जा एजेंसी की तिमाही रिपोर्ट जारी होने से पहले तेहरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर चल रहीं पूछताछ की दो प्रक्रियाओं को बंद कर दिया। हालांकि, वियना से संचालित अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी इरना द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट पर पूछे गये सवालों का जवाब नहीं दिया। इरना ने ‘ज्ञात सूत्रों’ के हवाले से कहा कि आईएईए ने 83.7 प्रतिशत शुद्धता तक संवर्धित यूरेनियम के अंश मिलने की अपनी खोज के बाद जांच बंद कर दी है।

मार्च में आईएईए की तिमाही रिपोर्ट में कहा गया था कि निरीक्षकों को ईरान के भूमिगत फोर्दो परमाणु स्थल पर अंश मिले जिसके बाद परमाणु अप्रसार को लेकर चिंताएं और बढ़ गयीं। ईरान ने फोर्दो परमाणु स्थल पर खोज के लिए ‘अनपेक्षित उतार-चढ़ाव’ को जिम्मेदार ठहराया था। इस्लामिक गणराज्य 60 प्रतिशत शुद्धता तक संवर्धित यूरेनियम का उत्पादन कर रहा है। यह वह स्तर है जिसकी परमाणु अप्रसार विशेषज्ञों के मुताबिक तेहरान को नागरिक उपयोग के लिए आवश्यकता नहीं है। अमेरिका, आईएईए और विशेषज्ञों ने कहा था कि ईरान ने 2003 में अपने सैन्य परमाणु कार्यक्रम को छोड़ दिया था। ईरान लंबे समय से कहता रहा है कि उसका परमाणु कार्यक्रम शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए है।

प्रमुख खबरें

Sikkim Elections 2024: बीजेपी ने बदलकर रख दिया सिक्किम का राजनीतिक परिदृश्य, सियासी रण में अकेली उतरी पार्टी

SG तुषार मेहता ने मांगी 3 महीने की इंटर्नशिप, अभिषेक मनु सिंघवी ने दिया मजेदार जवाब

Prajatantra: गायब हो रहे आम जनता के मुद्दे, चुनावी प्रचार में हावी हुआ धर्म और आरक्षण

Panchayat Season 3 | पंचायत सीज़न 3 की रिलीज़ डेट घोषित, जितेंद्र कुमार की कॉमेडी ड्रामा सीरीज़ से इस बार क्या उम्मीद करें?