क्या सत्ता में आने के लिए कांग्रेस ले रही है अंधविश्वास का सहारा, जानें सिंधिया का नींबू- मिर्च टोटका

By रेनू तिवारी | Aug 14, 2018

मध्यप्रदेश में 2018 की विधानसभा चुनाव की जंग सामने है और ऐसे में सत्ता की लालसा जो न करवा दे वो कम है। पढ़े लिखे और आधुनिकता की बात करने वाले नेता भी टोने- टोटके का सहारा लेने लगे हैं। दरअसल मध्यप्रदेश के मंदसौर में ज्योतिरादित्य सिंधिया दो दिवसीय दौरे पर गये थे। सिंधिया का ये दो दिन का रोड़ शो दो वजहों से चर्चित रहा, पहला ज्योतिरादित्य सिंधिया ने तीखे तेवरों के साथ बीजेपी पर जमकर निशाना साधा और दूसरा ज्योतिरादित्य सिंधिया के गले में पड़ी नींबू मिर्च की माला।

अब ये नींबू मिर्च का माला का राज क्या हैं ये तो नहीं पता लेकिन ऐसा कह सकते है कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस के नेता और पार्टी की तरफ से मुख्यमंत्री मान लिए गए ज्योतिरादित्य सिंधिया सूबे में नींबू और मिर्ची की माला पहनकर घूम रहे हैं। गले में नींबू मिर्च की माला पहने पर जब मीडिया ने सवाल पूछा तो सिंधिया ने कहा कि 'मंदसौर गोलीकांड के बाद किसानों ने भी फूलों की माला पहनना छोड़ दिया है।

अब मैं तब तक फूलों की माला नहीं पहनूंगा जब तक प्रदेश से बीजेपी को नहीं उखाड़ फेकता। प्रदेश में जब तक बीजेपी सरकार रहेगी मैं फूलों की माला नहीं पहनूंगा।' जिसके बाद सिंधिया ने भी पूरे रोड शो के दौरान  नींबू मिर्च की माला पहन कर रखी। वहीं यह मामला जैसे ही सामने आया समर्थक टोने-टोटके की बात करने लगे।

 

क्या सत्ता में आने के लिए कांग्रेस ले रही है अंधविश्वास का सहारा

 

नींबू- मिर्च सिंधिया को बनाएगी मुख्यमंत्री?

कांग्रेस ने भले ही ज्योतिरादित्य सिंधिया को मुख्यमंत्री पद का दावेदार घोषित न किया हो लेकिन सिंधिया  यही मान कर चल रहे है कि मध्य प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री वही होंगे। लेकिन कहीं इनका ये सपना कहीं टूट ना जाये इसके लिए सिंधिया सब कुछ करने को तैयार हैं।  अमेरिका से पढ़ाई करने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया वेसे तो वेज्ञानिक सोच रखने वाले युवा नेता माने जाते हैं लेकिन जब मुख्यमंत्री बनने की बात आती है तो ज्योतिरादित्य सिंधिया आधुनिक सोच छोड़ कर टोने- टोटके पर उतर जाते हैं।

 

मंदसौर में रोड़ शो के दौरान ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नींबू मिर्च की माला पहन कर रोड़ शो किया जिसके बाद बीजेपी ने सिंधिया पर कटाकक्ष करना शुरू कर दिया हैं। वह ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस टोटके को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का डर बता रहै हैं। सिंधिया के नींबू मिर्च की माला पहनने पर मंदसौर विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया ने कटाक्ष कर कहा कि कांग्रेस डरी हुई है। इसीलिये वह टोने-टोटके का सहारा ले रही है। यही कारण है कि सिंधिया ने नींबू-मिर्च की माला पहनना शुरू कर दिया। उन्होंने कहा कि हो सकता है आगे कांग्रेस झाड़-फूंक भी कराने लगे।


ज्योतिरादित्य सिंधिया का नारियल टोटका

सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया का एक वीडियो वायरल हुआ था। वीडियो में ज्योतिरादित्य नारियल फेंकते दिखाई दे रहे हैं जिस पर दावा किया जा रहा है कि ये नारियल प्रसाद के रूप में ज्योतिरादित्य को दिया गया था लेकिन उन्होंने इसे फेंक दिया। आपको बता दें  कि ज्योतिरादित्य अपने काफिले के साथ रीवा जा रहे थे तो उनका स्वागत करने के लिए कांग्रेस के कई बड़े नेता छतरपुर में  इंतजार कर रहे थे। जब उनका ये काफिला कांग्रेस विधायको के पास से गुजरा तो काफिले के दोनों तरफ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की भीड़ लगी हुई थी। सब ज्योतिरादित्य की गाड़ी पर फूल फेंक रहे थे। उन्हीं में कई लोग ऐसे भी थे जिन्होंने ज्योतिरादित्य को भेट भी दी। इनमें से एक कार्यकर्ता ने सिंधिया को भेट के रूप में नारियल दिया। उस वक्त तो ज्योतिरादित्य ने उस नारियल को स्वीकार कर लिया लेकिन कुछ दूरी पर जाकर उसको गाड़ी से बाहर फेक दिया।

 

 

इस मामले परल जवाब पर जवाव देते हुए कांग्रेस नेता मानक अग्रवाल ने कहा था कि  रवाना होने के वक्त सिंधिया जी के हाथ में सिंदूर लगा नारियल दिया जिसपर साथ बैठे लोगों ने कहा कि ये नारियल टोटका करने के बाद दिया गया है। टोटका किए हुए नारियल को नीचे फेंक दीजिए। यही वजह है कि ज्योतिरादित्य ने नारियल फेंक दिया।

 

बीजेपी ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस वायरल वीडियो का पूरी तरह से राजनीतिक फायदा उठाना चाहा था। लेकिन इसके बीच सबसे बड़ा सवाल है कि क्या कांग्रेस टोना-टोटका जैसी चीजों पर विश्वास करती है? देश की मुख्यधारा वाली पार्टी के पढ़े लिखे नेताओं का इस तरह का व्यवहार आखिर क्या बता रहा है?

 

पशुपतिनाथ मंदिर में आरती का वीडियो वायरल

बता दें मंदसौर में रोड शो के दौरान सिंधिया पशुपतिनाथ मंदिर पहुंचे थे. जहां उन्होंने महाआरती में भी हिस्सा लिया। वहीं सिंधिया का पशुपतिनाथ मंदिर में आरती का वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। बीजेपी भी सिंधिया को भगवान की आरती पूरी होने पर भगवान से पहले खुद पर आरती चढ़ाए जाने को लेकर ट्रोल कर रही है। बीजेपी के मुताबिक अगर प्रदेश में सीएम शिवराज का जादू बना रहा तो कांग्रेस को झाड़-फूंक भी करानी पड़ सकती है।

 

दो दशक में पहली बार ऐसा वक्त आया है जब कांग्रेस के पास बीजेपी को हराने का अच्छा मौका है। लगातार तीन दफे सत्ता की बागडोर संभालने वाले मौजूदा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के लिए लोगों में कोई खास उत्साह का भाव नहीं है। मंदसौर में किसानों पर गोली चली, बेरोजगारी बढ़ी है, व्यापार-व्यवसाय ठहराव के शिकार हैं और बीएसपी के साथ गठबंधन होने के आसार मजबूत नजर आ रहे हैं। इन सारी बातों के कारण माहौल कांग्रेस के पक्ष में बनता दिख रहा है। लेकिन लगता है, पार्टी टेरेन्टिनो के रिजर्वॉयर डॉग्स की स्क्रिप्ट के हिसाब से काम कर रही है। आपसी विश्वास एक सिरे से गायब है और अंदरूनी तौर पर उठा-पटक करने वाले प्रतिद्वन्द्वियों को एकदम से खत्म कर देने की छुपी हुई हसरत जोर मार रही है

 

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज