क्या पास्ता सेहत के लिए अनहेल्दी है? यहां जानिए एक नए अध्ययन से क्या पता चला है

By दिव्यांशी भदौरिया | Mar 16, 2024

पास्ता आमतौर पर पानी या अंडे के साथ गेहूं के आटे से बनाया जाता है। इसे शीटों या विभिन्न रूपों में आकार दिया जाता है, फिर उबालकर या पकाकर पकाया जाता है। प्रोसेड आटा के कारण इसे अनहेल्दी फूड माना जाता है। हालांकि, पास्ता खाने के बारे में ज्यादा चिंता न करें! वजन घटाने और आहार संबंधी चर्चाओं में अक्सर पास्ता में कार्बोहाइड्रेट की आलोचना की जाती है।

पास्ता नहीं है अनहेल्दी

लेकिन स्टडीफ़ाइंड्स की आहार विशेषज्ञ शायला कैडोगन ने कहा है कि पास्ता अपने आप में आवश्यक रूप से अनहेल्दी नहीं है - यह इस बात पर अधिक निर्भर करता है कि आप इसे कैसे खाते हैं। दुनिया की सबसे बड़ी पास्ता निर्माता कंपनी बैरिला के अनुसार, पास्ता के लिए अनुशंसित मात्रा लगभग 2 औंस कच्चा पास्ता है, जो लगभग 1 कप पका हुआ पास्ता तक पकता है। एक सामान्य सर्विंग में लगभग 200 कैलोरी, 40 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 6 ग्राम प्रोटीन और 1 से 2 ग्राम फाइबर होता है। क्योंकि पास्ता ज्यादातर कार्ब्स से बना होता है, कैडोगन के अनुसार कई लोग इसे "खाली कैलोरी" के रूप में देखते हैं।

हालांकि, कार्ब्स शरीर की ऊर्जा का मुख्य स्रोत हैं, इसलिए पास्ता पोषण प्रदान करता है। विशेष रूप से साबुत अनाज पास्ता में अधिक फाइबर और प्रोटीन होता है। ये आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकते हैं और अधिक खाने की संभावना को कम कर सकते हैं। जब बात आती है कि पास्ता कैसे तैयार किया जाता है तो चीजें जटिल हो जाती हैं। सॉस, मक्खन, क्रीम, मांस और चीज़ मिलाने से कैलोरी बढ़ सकती है और पकवान में लाभकारी पोषक तत्वों के संतुलन की कमी हो सकती है।

 अक्सर आपकी खाने की थाली में विभिन्न प्रकार के रंग रखने की सिफारिश की जाती है, और यही बात पास्ता डिश पर भी लागू होती है। उदाहरण के लिए, कैडोगन अतिरिक्त फाइबर और प्रोटीन स्रोत के लिए मारिनारा सॉस और सब्जियों के साथ पास्ता डिश बनाने का सुझाव देता है। अपने पास्ता व्यंजन को संतुलित करने का दूसरा तरीका यह है कि इसे अपने पूरे भोजन का एक छोटा सा हिस्सा, साइड डिश की तरह रखें।

पास्ता स्वाद के साथ हेल्दी है

आजकल, पारंपरिक गेहूं पास्ता के कई विकल्प मौजूद हैं जिनमें फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। कुछ उदाहरणों में चना पास्ता, प्रोटीन पास्ता, एडामे पास्ता और ब्लैक बीन पास्ता शामिल हैं। सिर्फ इसलिए कि कम कार्ब आहार वजन घटाने के लिए लोकप्रिय हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पास्ता को डिनर के समय बाहर खाना हो। “पास्ता स्वाभाविक रूप से अनहेल्दी नहीं है। कैडोगन ने लिखा, यह इतने अनादर के लायक नहीं है।

प्रमुख खबरें

Chhattisgarh : आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला समेत दो लोगों की मौत, एक ग्रामीण घायल

Gujarat High Court ने फिल्म महाराज की ओटीटी रिलीज पर रोक एक दिन के लिए बढ़ाई

Biden की नयी योजना से अंतत: पांच लाख अप्रवासियों को मिल सकती है अमेरिकी नागरिकता

भारत की नयी सरकार के साथ बातचीत करने का एक ‘अवसर’ देखते हैं : Trudeau