इज़राइल के रक्षा मंत्री अगले हफ्ते भारत की यात्रा करेंगे

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 27, 2022

यरूशलम| इज़राइल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ अगले हफ्ते भारत की यात्रा करेंगे और इस दौरान वह एक आशय पत्र (एलओआई) पर हस्ताक्षर करेंगे।

उनकी यह यात्रा भारत और इज़राइल के बीच द्विपक्षीय राजनयिक तथा रक्षा संबंधों के 30 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जुलाई 2017 में इज़राइल की ऐतिहासिक यात्रा के दौरान भारत और इज़राइल ने अपने द्विपक्षीय संबंधों को रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया था।

तब से, दोनों देशों के बीच संबंधों ने ज्ञान-आधारित साझेदारी के विस्तार पर ध्यान केंद्रित किया है, जिसमें मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा देने सहित नवाचार और अनुसंधान में सहयोग शामिल है। गैंट्ज़ के कार्यालय ने एक बयान में कहा,“ रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ अगले सप्ताह (एक जून को) भारत की आधिकारिक यात्रा करेंगे।

इस दौरान वह इज़राइल और भारत के बीच राजनयिक एवं रक्षा संबंधों के 30 साल पूरे होने के मौके पर एलओआई पर हस्ताक्षर करेंगे।” बयान के मुताबिक, यात्रा का विस्तृत कार्यक्रम आने वाले दिनों में जारी किया जाएगा। जानकार सूत्रों ने पीटीआई-को बताया कि वह भारत के तीन दिवसीय दौरे पर जाएंगे और अपने भारतीय समकक्ष राजनाथ सिंह से मुलाकात करेंगे।

उन्होंने कहा कि यात्रा के अन्य विवरणों पर काम किया जा रहा है। स्थानीय मीडिया की कुछ खबरों में एलओआई की व्याख्या ‘विशेष सुरक्षा घोषणापत्र’ से की गई है। गैं

ट्ज़ मार्च के अंत में भारत की यात्रा करने वाले थे, लेकिन इज़राइल में घातक आतंकी हमलों की वजह से उन्हें यात्रा को स्थगित करना पड़ा था। भारत, इज़राइल के रक्षा उपकरणों के सबसे बड़े खरीदारों में से एक है, लेकिन इस रिश्ते को हाल में नया आयाम तब मिला जब हथियार प्रणालियों के संयुक्त विकास पर ध्यान केंद्रित किया गया।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल जनवरी में कहा था कि भारत-इज़राइल संबंधों को आगे बढ़ाने के वास्ते नए लक्ष्य निर्धारित करने का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता।

उन्होंने कहा था कि दोनों देशों के बीच सहयोग ने दोनों राष्ट्रों की विकास कहानियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारत और इज़राइल के बीच पूर्ण राजनयिक रिश्तों के 30 साल पूरे होने पर एक विशेष वीडियो संदेश में मोदी ने कहा था कि यह अवधि दोनों देशों के लिए बहुत अहम रही है।

भारत ने 17 सितंबर 1950 को इज़राइल को मान्यता दे दी थी, लेकिन दोनों देशों के बीच पूर्ण राजनयिक संबंध 29 जनवरी 1992 को स्थापित हुए थे।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान