Israel के विदेश मंत्री भारत आए, 3 समझौता ज्ञापनों पर हुए हस्ताक्षर, कहा- पीएम मोदी से फ्री ट्रेड एग्रीमेंट का मुद्दा उठाऊंगा

By अभिनय आकाश | May 09, 2023

इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के लिए आज तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे हैं। इससे पहले  इजराइल के मंत्री नई दिल्ली में आयोजित इस्राइल एक्सपोर्ट एंड इंटरनेशनल कोऑपरेशन इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) भारत-इजरायल बिजनेस फोरम में भी शामिल हुए। दिल्ली में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और इज़राइल के विदेश मंत्री एली कोहेन की उपस्थिति में भारत और इज़राइल के बीच तीन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए। 

इसे भी पढ़ें: भारत के पहले और बेहतरीन लक्ज़री Hotel Taj की कहानी और इतिहास, जाने क्यों है खास?

दिल्ली में सीआईआई भारत-इज़राइल बिजनेस फोरम में इज़राइल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री मोदी के साथ इज़राइल और भारत के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट का मुद्दा उठाऊंगा। फोरम में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि भारत और इजराइल न केवल द्विपक्षीय साझेदार हैं बल्कि रणनीतिक साझेदार भी हैं, हम प्रतिस्पर्धी नहीं हैं। हम भारत-इज़राइल-यूएसए-यूएई नेटवर्क के माध्यम से जल, ऊर्जा, परिवहन, अंतरिक्ष, स्वास्थ्य और खाद्य क्षेत्रों पर संयुक्त निवेश और नई पहलों द्वारा दुनिया की सबसे बड़ी चुनौतियों का समाधान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इसे भी पढ़ें: भारतीय मूल के अमेरिकी डॉक्टर पर लगा महिला मरीजों के यौन शोषण का आरोप

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जयशंकर के साथ अपनी बैठक और सीआईआई इंडिया-इज़राइल बिजनेस फोरम में भाग लेने के बाद, कोहेन 10 मई को होने वाले एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए शाम को आगरा के लिए प्रस्थान करेंगे। आगरा में अपनी व्यस्तताओं के बाद, वह 10 मई को दिल्ली लौट आएंगे। वह 11 मई को एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मुंबई जाएंगे। मीडिया एडवाइजरी के मुताबिक, वह 11 मई को इजरायल लौट आएंगे। 

प्रमुख खबरें

UP: वाराणसी से खारिज हुआ कॉमेडियन श्याम रंगीला का नामांकन, सामने आई ये बड़ी वजह

जबरदस्त बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 409 अंक चढ़कर 73,396 पर हुआ ओपन

Interview: यूथ कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास ने कहा- संविधान और लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई में पूरा देश इंडिया गठबंधन का साथ दे रहा है

Delhi से Vadodara जाने वाली फ्लाइट में टिशू पेपर पर बम लिखा मिला, लोग घबराए