अरब देशों के दौरे पर मोदी, इधर इजराइल ने भारत को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान

By अभिनय आकाश | Feb 15, 2024

पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात के बाद कतर की यात्रा कर रहे हैं। मुस्लिम देशों से अपने रिश्ते मजबूत कर रहे हैं। ठीक उसी वक्त इस्लामिक देशों की नाराजगी झेलने वाले इजरायल ने भारत को लेकर बड़ा ऐलान किया है। इजरायल ने भारत को एक हैरान कर देने वाला ऑफर दिया है। इस ऑफर के साथ ही इजरायल ने अनजाने में भारत की एक बड़ी मदद भी कर दी है। इजरायल ने भारत का एक बड़ा बदला ले लिया है। इसे भारत की एक बड़ी कूटनीति ही कही जाएगी कि वो एक ही वक्त में अरब देशों और इजरायल दोनों को साथ लेकर चल रहा है। कहा जा रहा है कि इजरायल भारत में आठ अरब डॉलर का निवेश करना चाहता है।

इसे भी पढ़ें: नींद की आगोश में थे सभी, तभी गाजा के रफा में इजरायली हवाई हमला, मारे गए 37 लोग

8 बिलियन डॉलर का निवेश 

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार इज़राइल स्थित चिप निर्माण कंपनी टॉवर सेमीकंडक्टर ने भारत में लगभग 8 बिलियन डॉलर का चिप फैब्रिकेशन प्लांट स्थापित करने का प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। सरकार इसकी स्थिति का आकलन कर रही है और उम्मीद कर रही है कि इस साल के आम चुनाव से पहले आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले इसे मंजूरी दे दी जाएगी। यदि टावर का प्रस्ताव सरकार द्वारा स्वीकार कर लिया जाता है, तो यह भारत की 10 बिलियन डॉलर की चिप निर्माण योजना में शामिल होने वाली वास्तविक निर्माण वंशावली वाली पहली सेमीकंडक्टर कंपनी होगी, और नई दिल्ली की चिप निर्माण महत्वाकांक्षाओं को एक बड़ा बढ़ावा मिलेगा। यह योजना सफल आवेदकों को 50 प्रतिशत पूंजीगत व्यय सब्सिडी का वादा करती है जिसका अर्थ है कि यदि टॉवर के संयंत्र की लागत 8 बिलियन डॉलर है, तो केंद्र अपनी किटी से 4 बिलियन डॉलर का भुगतान करेगा। कोई भी राज्य जहां चिप फाउंड्री स्थित हो सकती है, कंपनी को अतिरिक्त लाभ दे सकता है।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Exclusive: Israel-Hamas संघर्ष में क्या है ताजा अपडेट, Netanyahu अब किस रणनीति पर आगे बढ़ रहे हैं?

कहां होता है सेमीकंडक्टर चिप का इस्तेमाल 

अभी तक चीन को सेमीकंडक्टर चिप का महाराजा माना जाता था। लेकिन भारत ने इस मार्केट पर कब्जा करना शुरू कर दिया है। सेमीकंडक्टर चिप का इस्तेमाल स्मार्टफोन, टीवी, वाशिंग मशीन, सैटेलाइट सिस्टम, वायरलेस कम्युनिकेशन सिस्टम, सोलर एनर्जी प्लांट, इलेक्ट्रॉनिक कार और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी में होता है। इजरायल ने भारत के खिलाफ एजेंडा चलाने वाले अल जजीरा चैनल की घनघोर बेइज्जती की है। अल जजीरा ने नुपूर शर्मा विवाद, दिल्ली दंगा, हिजाब विवाद पर भारत के खिलाफ खूब दुष्प्रचार किया। कतर की जेल से रिहा हुए भारतीयों की खबर पर भी निगेटिव रिपोर्ट लिखी। लेकिन अब पता चला है कि अल जजीरा का रिपोर्टर हमास का कमांडर निकला। 

प्रमुख खबरें

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll: एग्जिट पोल में दिखी भाजपा की आंधी, पीएम मोदी के रिकॉर्ड तीसरे कार्यकाल की भविष्यवाणी!

लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना चार जून को सुबह आठ बजे से शुरू होगी: Election Commission

India में पिछले तीन महीनों में भीषण गर्मी की चपेट में आने से 56 लोगों की हुई मौत: Health Ministry

BJP ने शासन-प्रशासन का दुरुपयोग किया, चुनाव आयोग कार्रवाई के मामले में सुस्त रहा : Akhilesh