भारत जैसा दोस्त बनने का था ख्वाब, मॉस्को ने दिखा दी औकात, पाकिस्तान ने इंडिया की तरह मांगा डिस्काउंट, रूस ने कहा- Don't angry me

By अभिनय आकाश | Dec 01, 2022

भारत की तर्ज पर पाकिस्तान भी रूस से रियायती कीमतों पर क्रूड ऑयल खरीदने की इच्छा जाहिर की है। हालांकि रूस की तरफ से पाकिस्तान को किसी भी प्रकार की छूट देने से साफ इनकार कर दिया गया है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अपने रूसी समकक्षों के साथ बातचीत कर रहे एक पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल ने कच्चे तेल पर 30-40 प्रतिशत की छूट मांगी है। हालांकि मॉस्को ने इस मांग को ठुकरा दिया, जिसमें कहा गया था कि वह अभी कुछ भी पेश नहीं कर सकता है। द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, प्रतिनिधिमंडल - जिसमें पेट्रोलियम राज्य मंत्री मुसादिक मलिक, सचिव पेट्रोलियम कैप्टन (सेवानिवृत्त) मुहम्मद महमूद, संयुक्त सचिव और मॉस्को में पाकिस्तानी दूतावास के अधिकारी शामिल थे।

इसे भी पढ़ें: कोहरे की वजह से पार कर ली थी सीमा, पाकिस्तान ने बीएसएफ रेंजर को छोड़ा

अखबार ने अपने सूत्रों के हवाले से कहा कि वार्ता बिना किसी निष्कर्ष के समाप्त हो गई, लेकिन रूसी पक्ष ने पाकिस्तान की मांग पर विचार करने और बाद में राजनयिक माध्यमों से अपने फैसले को साझा करने का वादा किया। अखबार ने कहा कि रूस उपयुक्त समय पर अपने बड़े ग्राहक देशों, जो विश्वसनीय और मजबूत अर्थव्यवस्था वाले हैं, को उस दर पर कच्चे तेल की पेशकश कर सकता है। सूत्रों ने कहा कि अभी सभी वॉल्यूम बड़े खरीदारों के साथ प्रतिबद्ध हैं।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान में कोयला खदान में धमाके में नौ श्रमिकों की मौत

रूसी पक्ष ने पाकिस्तान से पहले कराची से लाहौर तक बनने वाली पाकिस्तान स्ट्रीम गैस पाइपलाइन (PSGP) की प्रमुख परियोजना के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान करने के लिए कहा। रियायती मूल्य पर कच्चे तेल के आयात की संभावनाओं, भुगतान के तरीके और शिपमेंट लागत का पता लगाने के लिए रूसी अधिकारियों के साथ बातचीत के लिए पाकिस्तान का आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल 29 नवंबर को तीन दिवसीय यात्रा पर मास्को के लिए रवाना हुआ।


प्रमुख खबरें

Pakistan ने चूड़ियां नहीं पहन रखी है, फारूक अब्दुल्ला की चेतावनी- भारत ने PoK पर नजर डाली तो एटम बम गिरेगा

Bihar: चुनाव के बीच अनंत सिंह को मिल गई 15 दिनों की पैरोल, ललन सिंह के लिए किया प्रचार, तेजस्वी का JDU पर वार

भारत और घाना के बीच हुई सहमति, अब दोनों देश कर सकेंगे यूपीआई ट्रांसफर

Assam में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक लेकिन महिला प्रत्याशियों की संख्या में गिरावट