बॉर्डर से लेकर LOC कारगिल तक, जे पी दत्ता ने बढ़ाया जवानों का हौसला

By हेमा पंत | Oct 03, 2018

 यूं तो बॉलीवुड में देश भक्ति पर तमाम फिल्मे बनाई जाती है और बनी भी है लेकिन इसी श्रेणी में मनोज कुमार के बाद अगर किसी को देश भक्ति पर फिल्मे बनाने का श्रेय जाता है तो वह है बॉलीवुड के प्रोडूसर/ डॉरेक्टर जे पी दत्ता। जी हां, जे पी दत्ता ने बॉलीवुड को ऐसी तमाम यादगार फिल्मे दी है, जिन्हे हम अभी तक अपने ज़ेहन से निकाल नहीं पाए है। जे पी दत्ता का जन्म 3 अक्टूबर 1949 को  मुंबई (महारष्ट्र) में हुआ था।

 

दुनिया भर से लोग उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दे रहे है। जे पी दत्ता ने बॉलीवुड एक्ट्रेस बिंदिया गोस्वामी से शादी की है, जिनसे उन्हें दो लड़किया निधि और सिद्धि हैं। साल 1998 में इन्हे 'नेशनल अवार्ड फॉर बेस्ट फीचर फिल्म ओन नेशनल इंटीग्रेशन' सुपरहिट फिल्म बॉर्डर के लिए राष्ट्रपति द्वारा नवाजा गया। इस अवार्ड को 'अमेरिकन अकादमी अवार्ड्स के बराबर माना गया।

 

जे पी दत्ता की कुछ ऐसी फिल्मे जिन्हे उन्होंने खुद लिखा, डायरेक्ट और प्रोडूस किया है। बॉर्डर (1997), रिफ्यूजी (2000), LOC कारगिल (2003) , उमराओ जान (2006)। हाल ही में कुछ समय पहले जे पी दत्ता फिर से एक बार बॉलीवुड में अपनी फिल्म' पलटन' लेकर आये थे, जो कुछ हद तक फिल्म बॉर्डर की याद को ताज़ा करती है।

प्रमुख खबरें

Loksabha Elections 2024: मुलायम परिवार के तीन सदस्यों की किस्मत दांव पर, UP में 10 सीटों पर जारी है मतदान

Loksabha Election 2024| PM Modi ने गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में डाला वोट, फिर पहुंचे लोगों के बीच

Darsh Amavasya 2024: दर्श अमावस्या पर पितरों की शांति के लिए करें पिंडदान, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

गृह मंत्री Amit Shah ने डाला वोट, दूसरे चरण में इन सीटों पर हो रही वोटिंग