जैकब जुमा ने कहा, मैंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा करने की सलाह दी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 16, 2019

जोहानिसबर्ग। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने इसकी पुष्टि की है कि उन्होंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा करने की सलाह दी थी। अब वह एम्पायर ध्वस्त हो चुका है। जुमा ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में वैकल्पिक मीडिया का विचार उनका था क्योंकि देश की मीडिया बहुत ज्यादा भेदभावपूर्ण थी और हर वक्त आलोचनात्मक रूख रखती थी। जुमा के कार्यकाल में हुई गड़बड़ियों के आरोपों की जांच कर रहे जोंडो आयोग के सामने सोमवार को अपनी गवाही में जुमा ने यह बात कही। जुमा ने कहा कि अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस कुछ मीडिया संस्थानों को विकल्प के तौर पर स्थापित करने का प्रयास कर रही है, लेकिन उनके साथ साझेदारी के बावजूद ऐसा नहीं हो सका है। उन्होंने तब एक अखबार शुरू करने की सलाह दी जिसे एएनसी ने मान लिया। 

इसे भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा पर भ्रष्टाचार के मामले में होगी पूछताछ

इसी विचार को लेकर जुमा गुप्ता परिवार के पास पहुंचे और यहीं से उनके मीडिया एम्पायर की शुरुआत हुई। जुमा ने कहा कि गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर का विचार सही लगा। इसे लेकर वह और एएनसी के महासचिव ग्वेदे मनताशे गुप्ता परिवार से मिले। गुप्ता परिवार ने इस संबंध में सभी तैयारियां पूरी करने के बाद उनसे अखबार का नाम पूछा और उन्होंने ‘द न्यू एज’ सुझाया।

इसे भी पढ़ें: डिविलियर्स बोले, विश्व कप की टीम में चयन के लिए नहीं रखी थी कोई शर्त

पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, जब अखबार चल निकला और देश में वैकल्पिक आवाज के रूप में उसकी तारीफ होने लगी तो मैंने सोचा कि क्या गुप्ता परिवार को इसे और बड़ा करने के लिए कहा जा सकता है। यहां से टीवी की बात निकली। गुप्ता परिवार ने भारत के मीडिया संस्थान के साथ मिलकर एएनएन7 की शुरुआत की।

 

प्रमुख खबरें

JEE 2024 Results Announced: B.TECH की कौन-सी स्ट्रीम है आपके लिए बेहतरीन? एक्सपर्ट ने बताए ये 7 तरीके

ब्राजील के होटल में आग लगने से कम से कम 10 लोगों की मौत

Mayank Yadav ने नेट में गेंदबाजी शुरू की, पूर्ण मैच फिटनेस हासिल करने के करीब

केंद्र ने छह देशों को 99,150 टन प्याज निर्यात की अनुमति दी