क्यों अहम है भारत- सऊदी अरब की दोस्ती, जयशंकर ने UNGA से इतर फैसल बिन फरहान से की मुलाकात

By अभिनय आकाश | Sep 23, 2022

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के दौरान अपने सऊदी समकक्ष प्रिंस फैसल बिन फरहान अल सऊद से मुलाकात की। जयशंकर ने ट्वीट करते हुए कहा कि सऊदी के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान और सऊदी अरब के लोगों को हार्दिक बधाई। विश्वास है कि रणनीतिक साझेदारी हमारे संबंधों को उच्च स्तर तक ले जाएगी। भारत-सऊदी अरब संबंध पिछले कुछ वर्षों में राजनीतिक, सुरक्षा, ऊर्जा, व्यापार, निवेश, स्वास्थ्य, खाद्य सुरक्षा, सांस्कृतिक और रक्षा क्षेत्रों सहित काफी मजबूत हुए हैं। कोविड महामारी के दौरान भी दोनों देशों का शीर्ष नेतृत्व निकट संपर्क में रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: UNGA में बाइडेन उठा सकते हैं सुरक्षा परिषद में सुधार के मुद्दे

यह बैठक 10-12 सितंबर को जयशंकर द्वारा किंगडम की आधिकारिक यात्रा के कुछ सप्ताह बाद आई है। यह भारत के विदेश मंत्री के रूप में किंगडम की उनकी पहली यात्रा थी। यात्रा के दौरान भारतीय विदेश मंत्री ने सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस अल सऊद के साथ भारत-सऊदी अरब सामरिक भागीदारी परिषद के ढांचे के तहत स्थापित राजनीतिक, सुरक्षा, सामाजिक और सांस्कृतिक सहयोग समिति (पीएसएससी) की उद्घाटन मंत्रिस्तरीय बैठक की सह-अध्यक्षता की। 

इसे भी पढ़ें: तुर्किये के राष्ट्रपति ने जैसे ही कश्मीर का राग अलापा, विदेश मंत्री जयशंकर ने साइप्रस का मुद्दा उठाकर घेर लिया

दोनों मंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों की व्यापक समीक्षा की और पीएसएससी समिति के चार संयुक्त कार्य समूहों के तहत प्रगति पर चर्चा की। दोनों मंत्रियों ने राजनीतिक, व्यापार, ऊर्जा, निवेश, रक्षा, सुरक्षा और संस्कृति सहित सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति का सकारात्मक आकलन किया। खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, फार्मास्यूटिकल्स, रक्षा उद्योग और मनोरंजन जैसे द्विपक्षीय सहयोग को और बढ़ाने के लिए कई क्षेत्रों की पहचान की गई।

प्रमुख खबरें

Loksabha Election 2024| तीसरे चरण के लिए मतदान जारी, 12 राज्यों की इन सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेगी जनता

MI vs SRH IPL 2024: सूर्या की आक्रामक शतकीय पारी से मुंबई ने सनराइजर्स को सात विकेट से हराया

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut