जयशंकर ने अफगानिस्तान में अमेरिका के शांति दूत, सऊदी के अपने समकक्ष से की मुलाकात

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 16, 2020

म्यूनिख। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन से इतर अफगानिस्तान में अमेरिका के शांति दूत और सऊदी के विदेश मंत्री सहित कई नेताओं के साथ बैठकें कर क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘ एमएससी2020 के दौरान अफगानिस्तान में तैनात शांति दूत जलमै खलीलजाद से मुलाकात की। अफगानिस्तान बातचीत पर उनके द्वारा दी जानकारी की सराहना करता हूं।’’  अन्य एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि सऊदी के विदेश मंत्री शाहजादा फैसल बिन फरहान से शनिवार को (स्थानीय समयानुसार) मुलाकात की और ‘‘ वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर उनके दृष्टिकोण की सराहना की।’’

इसे भी पढ़ें: नेहरू और पटेल की बीच संबंधों को लेकर जयशंकर और गुहा के बीच ट्विटर पर छिड़ी जंग

उन्होंने कहा, ‘‘ सामरिक भागीदारी परिषद में उनके साथ काम करने को उत्साहित हूं।’’ अमेरिका और तालिबान के बीच हिंसा कम करने के लिए जारी वार्ता के बीच दोनों की यह मुलाकात हुई है। म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन का आयोजन 14 से 16 फरवरी तक किया गया है। 1963 में स्थापित इस सम्मेलन का लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा नीतियों पर चर्चा/विचार-विमर्श करना है। इसका आयोजन प्रतिवर्ष होता है। विदेश मंत्री जयशंकर ने ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर के रक्षा मंत्रियों लिंडा रेनॉल्डस और एन. एंग हेन से भी मुलाकात की।

इसे भी पढ़ें: वुहान में 80 भारतीय छात्र अब भी मौजूद, भारत में 3 मामलों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि: सरकार

उन्होंने कहा कि भारत उनके साथ सुरक्षा सहयोग को आगे बढ़ाने पर काम कर रहा है। कुवैत के विदेश मंत्री शेख अहमद नासिर अल-मोहम्मद अल-सबा से मुलाकात पर जयशंकर ने कहा, ‘‘ हमारे समकालीन संबंध मजबूत ऐतिहासिक और सांस्कृतिक आधार पर बने हैं। हम इसे नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए एकसाथ काम करेंगे ।’’  उन्होंने ‘बुंदेस्टैग फॉरेन अफेयर्स कमेटी’ के सदस्यों से भी मुलाकात की और ईयू (यूरोपीय संघ),जर्मनी और भारत के संबंधों पर चर्चा की। विदेश मंत्री ने अमेरिकी सीनेट सशस्त्र सेवा समिति के अध्यक्ष सीनेटर जिम इनहोफे के नेतृत्व में अमेरिकी संसद (कांग्रेस) के प्रतिनिधिमंडल के साथ भी बैठक की।

इसे भी पढ़ें: शुक्रवार को भारत आएंगे श्रीलंकाई PM, व्यापार, सुरक्षा समेत कई अहम मुद्दों पर होगी वार्ता

उन्होंने कहा, ‘‘ हमारे बीच बढ़ते रणनीतिक सहयोग पर चर्चा की। संबंध बनाने में उनकी रुचि का सम्मान करते हैं।’’ इससे पहले शनिवार को जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ से मुलाकात कर द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की थी। उन्होंने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी से भी मुलाकात की थी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यौते पर 24-25 फरवरी को भारत की राजकीय यात्रा करेंगे, ऐसे में अमेरिकी शीर्ष अधिकारियों से उनकी यह बैठक खास मायने रखती है।

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला