जयशंकर की पाकिस्तान को दो टूक! 2014 के बाद भारत का बदल गया है आतंकवाद से निपटने का तरीका, अब अगर 26/11 हुआ तो.....

By रेनू तिवारी | Apr 13, 2024

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि अगर नवंबर 2008 के मुंबई हमलों जैसा कोई हमला अब होता है और हम कोई एक्शन नहीं लेते तो आने वाले समय में जो दूसरा आतंकी हमला होगा तो आप उस हमले को कैसे रोक पाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि आतंकवादियों को यह नहीं सोचना चाहिए कि "कोई हमें छू नहीं सकता" सिर्फ इसलिए कि वे सीमा के दूसरी तरफ हैं। शुक्रवार शाम को पुणे में अपनी पुस्तक "व्हाई भारत मैटर्स" पर एक इंटरैक्टिव सत्र के दौरान उन्होंने कहा, "आतंकवादी किसी नियम से नहीं खेलते। आतंकवादी को जवाब देने के लिए कोई नियम नहीं हो सकता।"

 

इसे भी पढ़ें: Himachal के मुख्यमंत्री ने बगावत करने वाले कांग्रेस के छह पूर्व विधायकों पर निशाना साधा

 

भारत को किस देश के साथ संबंध बनाए रखना मुश्किल लगता है?

यह पूछे जाने पर कि भारत को किस देश के साथ संबंध बनाए रखना मुश्किल लगता है, जयशंकर ने कहा, "एक तो बगल में है पाकिस्तान। आज सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है, और हमें ईमानदार रहना चाहिए, क्योंकि हम सभी जानते हैं। पाकिस्तान के साथ संबंध बनाए रखना बहुत मुश्किल है। उन्होंने कहा "हमें खुद देखना चाहिए कि ऐसा क्यों है। इसका एक कारण हम ही हैं। अगर हम शुरू से ही स्पष्ट होते कि पाकिस्तान आतंकवाद का इस्तेमाल कर रहा है और इसे किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं किया जाता।

 

 

इसे भी पढ़ें: Rameshwaram Cafe Blast मामले में गिरफ्तार दो संदिग्धों को रिमांड पर बेंगलुरु लाया गया

 


जयशंकर ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 में सत्ता में आए, "लेकिन यह समस्या 2014 में शुरू नहीं हुई और न ही 2008 में मुंबई पर हमला हुआ। इसकी शुरुआत 1947 में हुई थी।" उन्होंने कहा "1947 में, जब पाकिस्तान से पहली बार लोग कश्मीर आए और उस पर हमला किया, तो वह आतंकवाद था। शहरों और गांवों को जलाया जा रहा था, और वे बड़े पैमाने पर लोगों को मार रहे थे। ये पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिमी मोर्चे के आदिवासी थे, जिन्हें पाकिस्तानी सेना ने कश्मीर को पूरी तरह से बाधित करने के लिए अग्रिम पंक्ति में खड़े होकर कहा, हम आपके पीछे आएंगे।


उन्होंने आगे कहा कि "हमने सेना भेजी, और कश्मीर का एकीकरण हुआ। जब भारतीय सेना अपनी कार्रवाई कर रही थी, हम रुक गए और संयुक्त राष्ट्र में गए और आतंकवाद के बजाय आदिवासी आक्रमणकारियों के काम का उल्लेख किया... हमें इसमें बहुत स्पष्ट होना होगा हमारे मन में, किसी भी स्थिति में आतंकवाद स्वीकार्य नहीं है, या यदि कोई पड़ोसी या कोई भी किसी को बातचीत की मेज पर लाने के लिए आतंकवाद का उपयोग करता है, तो इसे कभी भी स्वीकार नहीं किया जाना चाहिए।"


भारत की विदेश नीति में निरंतरता की बात करते हुए जयशंकर ने कहा कि '50 फीसदी निरंतरता है और 50 फीसदी बदलाव है।' उन्होंने कहा कि "वह एक बदलाव आतंकवाद पर है। मुंबई 2008 हमले के बाद, एक भी व्यक्ति ऐसा नहीं था जिसने महसूस किया हो कि हमें प्रतिक्रिया नहीं देनी चाहिए थी। तत्कालीन यूपीए सरकार ने केवल इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए विभिन्न दौर की चर्चा की कि 'पाकिस्तान पर हमला करने की कीमत क्या होगी' यह पाकिस्तान पर हमला न करने की कीमत से भी अधिक है''।


प्रमुख खबरें

मेरे साथ बहुत बुरा हुआ...स्वाति मालीवाल ने तोड़ी चुप्पी, बीजेपी से क्या की गुजारिश

Open AI का नया GPT-4o मॉडल क्या है? अबतक का सबसे तेज और शक्तिशाली AI, जानें इसकी खासियत

दीदी, वाम और श्रीराम: बंगाल का चुनाव, सबका अपना-अपना दांव, प्रदेश की सियासी लड़ाई के पूरे परिदृश्य को 5 प्वाइंट में समझें

जो महंगाई पहले डायन थी, अब महबूबा हो गई है, तेजस्वी का भाजपा पर वार, बोले- PM Modi से नहीं चलता देश