जापान के गश्ती जहाज से टकराई उत्तर कोरिया की नाव, बढ़ाई गई पेट्रोलिंग

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 07, 2019

तोक्यो। जापान सागर में उत्तर कोरिया की एक नौका एक जापानी मत्स्य एजेंसी के गश्ती पोत से टकरा गई जिसके कारण उत्तर कोरिया के करीब 20 लोग नौका से गिर गए। जापान के तटरक्षक प्रवक्ता काजुमा नोहारा ने कहा कि हम बचाव नौकाओं और विमान को भेज रहे हैं, लेकिन हमारे पास कोई और जानकारी नहीं है। ऐसा माना जा रहा है कि उत्तर कोरियाई नौका मछली पकड़ने वाली नौका थी। टकराने के बाद उत्तर कोरिया नौका कथित रूप से पलट गई। चालक दल के सदस्यों के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।

इसे भी पढ़ें: किम जोंग से मिलना चाहते हैं जापान के PM, द.कोरिया से बनाई दूरी

नोहारा ने कहा कि मध्य जापान के इशिकावा प्रांत के नोटो प्रायद्वीप से करीब 350 किलोमीटर पश्चिमोत्तर में यह टक्कर हुई। उन्होंने कहा कि मछली पकड़ने वाली उत्तर कोरिया की कई नौकाओं की अवैध रूप से मछलियां पकड़ने संबंधी रिपोर्ट के बाद हालिया वर्ष में ‘‘हमने मत्स्य एजेंसी के सहयोग से इस जल क्षेत्र के आस-पास गश्त बढ़ा दी है।

इसे भी पढ़ें: विदेश मंत्री जयशंकर ने ब्राजील, जापान और अन्य देंशों के साथ की द्विपक्षीय बैठक

मछलियां पकड़ने वाली उत्तर कोरिया की दर्जनों नौकाएं हर साल जापान तट पर बह जाती हैं। कई नौकाएं तकनीकी गड़बड़ी का शिकार हो जाती है या उनमें ईंधन खत्म होने समेत कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं और उनके पास मदद की अपील करने के माध्यम भी कम है। उत्तरी जापान में लकड़ी की एक छोटी नौका से 2018 में 10 उत्तर कोरियाई लोगों को बचाकर उन्हें उनके देश वापस भेजा गया था।

प्रमुख खबरें

एक हार और मुंबई इंडियंस IPL 2024 से बाहर, प्लेऑफ की राह है मुश्किल

Firozabad Lok Sabha Seat: कांच के शहर में किसकी होगी ठाठ, सपा के समक्ष गढ़ बचाने की चुनौती

Poonch Terror Attack Update: पहली बार सामने आए पुंछ के आतंकी, रखा 20 लाख का इनाम

Sri Lanka के जाफना और तमिलनाडु के Nagapattinam के बीच नौका सेवा फिर से शुरू होगी