Jaunpur: धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला रेड्‌डी का BSP ने काटा टिकट, मायावती ने इस नेता पर जताया अपना भरोसा

By अंकित सिंह | May 06, 2024

मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने जौनपुर लोकसभा सीट से अपने उम्मीदवार श्रीकला सिंह का टिकट रद्द कर दिया है। सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी है। श्रीकला जौनपुर के पूर्व सांसद और प्रभावशाली नेता धनंजय सिंह की पत्नी हैं। जौनपुर में, भाजपा ने महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री कृपा शंकर सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि सपा ने बसपा के पूर्व मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा को मैदान में उतारा है, जिन पर राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) घोटाले का आरोप लगाया गया है।

 

इसे भी पढ़ें: Amethi में कांग्रेस कार्यालय पर हमला, कारों में तोड़फोड़, सुप्रिया श्रीनेत बोलीं- मूकदर्शक बनी रही पुलिस, भाजपाई करते रहे गुंडागर्दी


बताया जा रहा है कि श्रीकला पहले ही बसपा प्रत्याशी के तौर पर जौनपुर लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल कर चुकी हैं। हालांकि, सूत्रों की मानें तो पूर्व सांसद श्याम सिंह यादव श्रीकला की जगह बसपा के उम्मीदवार बनने की ओर अग्रसर हैं। वह आज अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक खबर है कि टिकट कटने के बाद श्रीकला चुनाव नहीं लड़ेंगी। इससे पहले 27 अप्रैल को धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाई कोर्ट से जमानत मिल गई थी. जौनपुर में एमपी-एमएलए अदालत ने 6 मार्च को सिंह और उनके सहयोगी संतोष विक्रम को 2020 के अपहरण और जबरन वसूली मामले में सात साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई। 


इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने सिंह को जमानत दे दी, लेकिन जिला अदालत द्वारा पारित सात साल की जेल की सजा को निलंबित करने या रोक लगाने की उनकी याचिका खारिज कर दी। सिंह और उनके सहयोगी संतोष विक्रम को जिला अदालत ने नमामि गंगे परियोजना प्रबंधक अभिनव सिंघल के अपहरण और जबरन वसूली में शामिल होने के लिए दोषी पाया था। ऐसी संभावना जताई जा रही थी कि हाई कोर्ट से जमानत मिलने के बाद धनंजय सिंह जौनपुर में अपनी पत्नी के लिए चुनाव प्रचार करने की योजना बना रहे थे।

 

इसे भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024 । मेरा भारत, मेरा परिवार... Dhaurahara में PM Modi ने जनता से कहा- मुझे आपके क्षेत्र का विकास करना है


जौनपुर उत्तर प्रदेश के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। राज्य में 80 संसदीय सीटें हैं। जौनपुर सीट में बदलापुर, शाहगंज, जौनपुर, मल्हनी और मुंगराबादशाहपुर सहित 5 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। यह निर्वाचन क्षेत्र एक सामान्य सीट है। इस क्षेत्र में बसपा और भाजपा मुख्य पार्टियां हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में बसपा के श्याम सिंह यादव ने 80,936 वोटों के अंतर से सीट जीती। श्याम सिंह यादव को 50.00 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 521,128 वोट मिले और उन्होंने भाजपा के कृष्ण प्रताप सिंह केपी को हराया, जिन्हें 440,192 वोट (42.25 प्रतिशत) मिले। 

प्रमुख खबरें

मारपीट की घटना का सीसीटीवी फुटेज ‘गायब’ कर दिया गया है : मालीवाल

Aam Panna Recipe: गर्मी में कच्चे आम की मदद से बनाएं जा सकती हैं ये ड्रिंक्स

Kashmir में आतंकवादी हमलों में पूर्व सरपंच की हत्या, दपंती घायल

Delhi Police घटना के नाट्य रूपांतरण के लिए बिभव को रविवार को मुख्यमंत्री आवास ले जा सकती है