Jharkhand: चुनावी मैदान में हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना, गांडेय सीट से JMM ने बनाया उम्मीदवार

By अंकित सिंह | Apr 25, 2024

जेल में बंद झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन गांडेय विधानसभा सीट से उपचुनाव लड़ेंगी, झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) पार्टी ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। झारखंड की गांडेय विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए बीजेपी ने दिलीप कुमार वर्मा को मैदान में उतारा है। गिरिडीह जिले की सीट झामुमो विधायक सरफराज अहमद के इस्तीफे के बाद खाली हुई है। गांडेय विधानसभा सीट पर उपचुनाव राज्य में संसदीय चुनाव के साथ 20 मई को होना है।

 

इसे भी पढ़ें: Jharkhand: तेजाब हमले में तीन महिलाओं समेत चार लोग गंभीर रूप से घायल


एमटेक और एमबीए दोनों योग्यता रखने वाली गृहिणी कल्पना ने अपनी स्कूली शिक्षा ओडिशा के मयूरभंज जिले में स्थित बारीपदा में की। उन्होंने भुवनेश्वर में स्थित विभिन्न संस्थानों से इंजीनियरिंग और एमबीए की डिग्री प्राप्त की। कल्पना सोरेन ने 4 मार्च को गिरिडीह जिले में झामुमो के 51वें स्थापना दिवस समारोह के दौरान अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की। इस कार्यक्रम में, उन्होंने कहा कि 2019 में हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के सत्ता में आने के बाद से विरोधियों द्वारा एक साजिश रची गई थी। और कहा कि उनके पति को जेल में डालने वाली ताकतों को झारखंड मुंहतोड़ जवाब देगा। 

 

इसे भी पढ़ें: Ganga नदी में प्रदूषण पर अधूरी रिपोर्ट सौंपने को लेकर झारखंड के चार जिलाधिकारियों पर जुर्माना


वह मूल रूप से ओडिशा के मयूरभंज जिले की रहने वाली हैं। कल्पना की शादी 7 फरवरी 2006 को हेमंत सोरेन से हुई। कल्पना और हेमंत के दो बच्चे हैं जिनका नाम निखिल और अंश है। कल्पना के पिता एक बिजनेसमैन हैं और उनकी मां एक गृहिणी हैं। कल्पना बिजनेस और चैरिटी के काम से भी जुड़ी हैं। कल्पना एक स्कूल भी चलाती हैं और जैविक खेती से जुड़ी हैं। उनके पति, हेमंत सोरेन को कथित भूमि घोटाले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने 31 जनवरी को गिरफ्तार किया था।

प्रमुख खबरें

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar

दुनिया में India जैसे जीवंत लोकतंत्र बहुत कम हैं: White House के सुरक्षा संचार सलाहकार

Mutual Fund को भारत में निवेश करने वाले विदेशी कोषों में निवेश की सुविधा देने का SEBI का प्रस्ताव