Xi Jinping to visit Moscow: शांति प्‍लान लिए अगले सप्ताह रूस के दौरे पर जा सकते हैं जिनपिंग, पुतिन से करेंगे मुलाकात, क्या खत्म होगा यूक्रेन युद्ध

By अभिनय आकाश | Mar 13, 2023

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपने समकक्ष  व्लादिमीर पुतिन से मिलने के लिए रूस की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शी जिनपिंग अगले सप्ताह मॉस्को का दौरा कर सकते हैं। मामले से परिचित लोगों के आधार पर रॉयटर्स ने दावा किया है कि जिनपिंग , व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे और ये दौरा पहले की अपेक्षा जल्द ही होगा। बता दें कि रूस यूक्रेन युद्ध के बीच चीन की तरफ से शांति प्रस्तावक की भूमिका अदा करने की ललक इन दिनों खूब तेज हो उठी है। यात्रा की योजना को भी इस नजर से देखा जा रहा है। रूस की तास समाचार एजेंसी ने 30 जनवरी को बताया कि पुतिन ने शी को वसंत ऋतु में यात्रा के लिए आमंत्रित किया। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने पिछले महीने रिपोर्ट दी थी कि मास्को की यात्रा अप्रैल या मई की शुरुआत में हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: Iran-Saudi Arabia: चीन की मदद से हुआ सऊदी अरब और ईरान में अहम समझौता, भारत के लिए क्या हैं इसके मायने?

चीन के विदेश मंत्रालय ने तुरंत शी के मास्को जाने की संभावना पर टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया और क्रेमलिन ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। कोई अन्य विवरण तत्काल उपलब्ध नहीं हैं। मामले की जानकारी देने वाले सूत्रों ने इस मुद्दे की संवेदनशीलता को देखते हुए पहचाने जाने से इनकार कर दिया। चीन और रूस ने 2022 के फरवरी में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने से कुछ हफ्ते पहले "कोई सीमा नहीं" साझेदारी की, और दोनों पक्षों ने अपने संबंधों की ताकत की पुष्टि करना जारी रखा है। 

प्रमुख खबरें

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए

Odisha के मुख्यमंत्री पटनायक ने चुनावी हलफनामे में 71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की