Xi Jinping in Russia: रूस में जिनपिंग, शांति दूत या बढ़ाएंगे पुतिन की ताकत?

By अभिनय आकाश | Mar 20, 2023

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत करने के लिए मॉस्को पहुंचे हैं। इस महीने चीन की संसद द्वारा अभूतपूर्व तीसरे पांच साल के कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति और सेना के प्रमुख के रूप में अपने समर्थन के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा करते हुए शी सोमवार से शुरू होने वाली तीन दिवसीय मास्को यात्रा पर मंगलवार को पुतिन के साथ वार्ता करने वाले हैं। जिसके दौरान उनसे यूक्रेन संघर्ष को समाप्त करने के लिए शांति वार्ता की वकालत करने की उम्मीद की गई है। 

इसे भी पढ़ें: Xi Jinping Russia Visit: जिनपिंग का सीक्रेट मिशन, वर्ल्ड ऑर्डर बदलने वाली मुलाकात, रूस को दिया ये ऑफर

चीन और रूस ने शी की यात्रा को उनकी "कोई सीमा नहीं दोस्ती" को और गहरा करने के प्रयासों के हिस्से के रूप में वर्णित किया है। चीन रूस को अपनी ऊर्जा की भूखी अर्थव्यवस्था के लिए तेल और गैस के स्रोत के रूप में देखता है, और वैश्विक मामलों में अमेरिकी प्रभुत्व के विरोध में एक भागीदार के रूप में देखता है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि सोमवार को रात के खाने में, पुतिन और शी यूक्रेन से संबंधित मुद्दों पर बात करेंगे, यह कहते हुए कि रूस के राष्ट्रपति वर्तमान स्थिति पर मास्को के दृष्टिकोण का "विस्तृत स्पष्टीकरण" पेश करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: यूक्रेन के औचक दौरे पर पहुँचे पुतिन का Mariupol शहर के लोगों ने किया स्वागत

पेसकोव के अनुसार, मंगलवार को दोनों देशों के अधिकारियों के बीच कई विषयों पर व्यापक बातचीत होनी है। पुतिन के लिए, क्रेमलिन में शी की उपस्थिति एक प्रतिष्ठा की यात्रा और एक कूटनीतिक जीत है, जिससे उन्हें यूक्रेन से संबद्ध पश्चिमी नेताओं को यह बताने की अनुमति मिली कि उन्हें अलग-थलग करने के उनके प्रयास विफल हो गए हैं। शी की यात्रा हेग में अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय द्वारा घोषणा किए जाने के कुछ ही दिनों बाद हुई है कि वह यूक्रेन से हजारों बच्चों के अपहरण के मामले में पुतिन पर मुकदमा चलाना चाहता है। 

प्रमुख खबरें

Excise Policy Case: बीआरएस नेता के कविता को लगा झटका, राउज एवेन्यू कोर्ट ने जमानत देने से किया इनकार

भाजपा दुनिया की सबसे भ्रष्ट पार्टी : आप नेता Sanjay Singh

बाहरी दिल्ली में प्लास्टिक का कच्चा माल बनाने वाले कारखाने में लगी आग

Ranchi में छापेमारी के दौरान ईडी ने बरामद की नकदी, नोटों की गिनती जारी