Xi Jinping: चीन में ताउम्र हुकूमत करेंगे जिनपिंग, जानिए क्यों ऐतिहासिक है उनका ये कार्यकाल?

By अभिनय आकाश | Mar 10, 2023

चीन की सत्ताधारी पार्टी सीपीसी ने लाल सुल्तान शी जिनपिंग को राष्ट्रपति के रूप में ऐतिहासिक तीसरा कार्यकाल हासिल प्रदान किया। चीन की संसद ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग को 5 साल का उनका कार्यकाल देने का समर्थन किया है। ऐसे में सीपीसी के संस्थापक माओत्से तुंग के बाद शी जिनपिंग 5 साल के तीसरे कार्यकाल के लिए चुने जाने वाले पहले चीनी नेता बन गए हैं। शी की शक्ति उनके कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव और केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) के अध्यक्ष होने से आती है। उन्हें पिछले अक्टूबर में एक पार्टी कांग्रेस में दोनों पद सौंपे गए थे। चीनी शासन प्रणाली में, राष्ट्रपति के कार्य काफी हद तक औपचारिक होते हैं। सीपीसी की कांग्रेस की बैठक पांच साल में एक बार होती है। 

माओ को कैसे प्राप्त हुई कुर्सी 

1 अक्टूबर 1949 को जब माओ ने चीन की आजादी की घोषणा की तो खुद को उस देश का सबसे बड़ा नेता भी घोषित कर दिया था। 27 सालों तक चले संघर्ष, विवाद और कई राजनीतिक उठापटक के बाद माओ को ये कुर्सी प्राप्त हुई थी। 9 सितंबर 1976 को माओ की मौत हो  गई थी। चीन में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के संस्थापक अध्यक्ष माओ त्से तुंग के बाद पिछले दो दशक से पार्टी के नेता दो कार्यकाल की अनिवार्यता का पालन करते रहे थे ताकि तानाशाही से बचा जा सके और एक दलीय राजनीति वाले देश में सामूहिक नेतृत्व सुनिश्चित किया जा सके।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Xi Jinping को राष्ट्रपति के रूप में मिलेगा तीसरा कार्यकाल, Mao Tse-tung की बराबरी की

ताउम्र हुकूमत करने का रास्ता किया साफ

राष्ट्रपति के कार्यकाल को लेकर चीन ने बकायदा 2018 में संविधान संशोधन किया। चीन की संसद ने राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के लिए महज दो कार्यकाल की अनिवार्यता को दो-तिहाई बहुमत से खत्म कर देश के मौजूदा राष्ट्रपति शी जिनपिंग के जीवन भर शीर्ष पद पर आसीन रहने का रास्ता साफ कर दिया। 

कैसे हुई पूरी प्रक्रिया

सीपीसी ने अपने सभी शीर्ष नीति निकायों के लिए नए नेतृत्व का चयन किया था। एनपीसी का इस साल का वार्षिक सत्र इसलिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि इसमें चीन सरकार में नेतृत्व में 10 साल में एक बार होने वाले बदलावों पर मुहर लगाई जानी है, जिसमें प्रधानमंत्री पद भी शामिल है। प्रधानमंत्री राज्य परिषद और केंद्रीय मंत्रिमंडल की अध्यक्षता करते हैं। मौजूदा प्रधानमंत्री ली केकियांग का कार्यकाल इस वर्ष के एनपीसी सत्र के साथ समाप्त होगा।

इसे भी पढ़ें: Russia चाहता है चीन से सैन्य सहायता, इस सौदे से चीन को भी फायदा हो सकता है

क्या है रबर स्टांप पार्लियामेंट

नेशनल पीपुल्स कांग्रेस को ‘रबर स्टांप पार्लियामेंट’ कहा जाता है, क्योंकि सीपीसी के फैसलों पर वह आंख मूंदकर मुहर लगा देती है। 3 हजार सदस्यों की संसद में शी जिनपिंग को अपार समर्थन मिला। हालांकि, इसमें हैरान होने वाली बात नहीं है क्योंकि शी जिनपिंग निर्विरोध चुने गए. उनके खिलाफ कोई और प्रत्याशी नहीं था।  

प्रमुख खबरें

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला

Apple ने भारत में कमाई का बनाया नया रिकॉर्ड, CEO टिम कुक बोले- प्रदर्शन से बहुत खुश हूं

MI vs KKR IPL 2024: वानखेड़े में मुंबई इंडियंस और कोलकाता के बीच भिड़ंत, यहां देखें प्लेइंग 11