कर्नाटक: हिजाब विवाद के बीच छात्रों ने भगवा स्कार्फ पहनकर किया कॉलेज तक मार्च, जय श्रीराम के नारे भी लगए

By टीम प्रभासाक्षी | Feb 07, 2022

कर्नाटक के उडुपी के दो कॉलेजों में मुस्लिम छात्राओं के हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद इस मुद्दे पर विवाद लगातार जारी है। मुस्लिम छात्राएं इसका विरोध कर रही हैं। वहीं मुस्लिम छात्राओं की इस मांग के विरोध में शनिवार को छात्रों के एक समूह ने फिर से भगवा स्कार्फ पहनकर अपने कॉलेज तक मार्च किया। उडुपी जिले के कुंडापुर के वीडियो में लड़के और लड़कियां कॉलेज की वर्दी पर स्कार्फ पहने हुए कॉलेज जाते वक्त जय श्रीराम के नारे लगाते हुए दिखाई दे रहे हैं। छात्रों का यह विरोध राष्ट्रीय सुर्खियां बनी और इस पर एक सियासी बहस भी शुरू हो गई है। कांग्रेस और भाजपा ने इस मुद्दे को लेकर एक दूसरे पर निशाना साधा है।


वीडियो क्लिप में देखा जा सकता है कि मुस्लिम छात्रों ने एक अलग कतार में अपनी वर्दी के ऊपर स्कार्फ पहना हुआ है। कॉलेज के पास ही पुलिस की गाड़ी भी खड़ी दिख रही है। वीडियो में दिखाई देता है कि बाजार के पास इकट्ठा होकर नारे लगा भगवा पहने प्रदर्शनकारियों के समूहों को पुलिस तितर-बितर करने की कोशिश करती है।


इससे पहले तटीय शहर कुंडापुर के वीडियो में सरकारी जूनियर कॉलेज के छात्रों को हेडस्कार्फ में दिखाया गया था, जो परिसर में प्रवेश करने से रोके जाने के बाद अपने प्रिंसिपल रामकृष्ण जीजे के साथ बहस करते हुए देखे जा सकते हैं। अधिकारियों के मुताबिक कॉलेज के नियम छात्रों को क्लास में हिजाब पहनने की इजाजत देते हैं, लेकिन पाठ के दौरान नहीं।


कर्नाटक के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने कहा कि बच्चों को ना तो स्कूल में हिजाब पहनना चाहिए और ना ही भगवा स्कार्फ़। संवाददाताओं से ज्ञानेंद्र ने कहा कि स्कूल वह जगह हैं जहां सभी मजहब के बच्चों को एक साथ सीखना चाहिए इस भावना को आत्मसात करना चाहिए कि हम अलग नहीं है और सभी माता-पिता के बच्चे हैं। उन्होंने आगे कहा ऐसे धार्मिक संगठन जो अन्यथा सोचते हैं, मैंने पुलिस से उन पर नजर रखने को कहा है। जो लोग इस देश की एकता में बाधा डालते हैं इस देश को कमजोर करते हैं, उनसे निपटा जाना चाहिए।


 महीने भर पहले भी उडुपी के पीयू गर्ल्स कॉलेज में विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद भाजपा शासित कर्नाटक में यह इस तरह का दूसरा टकराव है। वहां के छात्र अब भी हिजाब पहनकर क्लास में बैठने की इजाजत के लिए संघर्ष कर रहे हैं।छात्रों के इस विरोध प्रदर्शनों ने सुर्खियां भी बटोरी और कई लोगों ने कॉलेज में लड़कियों को प्रवेश नहीं देने के कदम पर सवाल भी उठाए। इस मुद्दे पर अपने रुख को लेकर राजनेताओं ने भी एक दूसरे पर निशाना साधा है।


सरस्वती पूजा के मौके पर, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कॉलेज के अधिकारियों द्वारा क्लास में हिजाब पहनने की इजाजत नहीं देने के निर्णय का हवाला देते हुए ट्वीट किया, हम भारत की बेटियों का भविष्य लूट रहे हैं। कांग्रेस नेता ने कहा छात्रों के हिजाब को उनकी शिक्षा के रास्ते में लाकर हम अपनी बेटियों का भविष्य छीन रहे हैं। मां सरस्वती सभी को ज्ञान देती हैं। वह फर्क नहीं करती हैं।


कर्नाटक भाजपा ने राहुल गांधी के इस ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए राहुल गांधी की शिक्षा का संप्रदायियकरण करने को लेकर आलोचना की। कर्नाटक भाजपा ने ट्वीट किया शिक्षा का संप्रदायिकरण करके राहुल गांधी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि वह भारत के भविष्य के लिए खतरनाक हैं। अगर शिक्षित होने के लिए हिजाब बहुत जरूरी है, तो राहुल गांधी कांग्रेस शासित राज्यों में इसे अनिवार्य क्यों नहीं करते?

प्रमुख खबरें

खालिस्तानी आतंकवादी निज्जर से जुड़े आतंकी मॉड्यूल का पंजाब पुलिस ने किया भांडाफोड़, 4 गिरफ्तार

अनंत-राधिका का दूसरा प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन इटली में होगा, 800 से ज्यादा गेस्ट होंगे शामिल

ED ने धनशोधन मामले में झारखंड के मंत्री आलम से नौ घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की

4 जून को बनने जा रही INDIA गठबंधन की नई सरकार, खड़गे बोले- सभी गारंटी पूरी करेंगे, देंगे 10 किलो राशन