Karnataka Election 2023: चुनाव तारीखों का हो गया ऐलान, सत्ता में लौट कर इतिहास रचने की तैयारी में BJP

By गौतम मोरारका | Mar 29, 2023

कर्नाटक में आज विधानसभा चुनावों का बिगुल बज गया। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने आज विधानसभा चुनाव तारीखों का ऐलान किया इसी के साथ ही राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता भी लागू हो गयी है। चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक राज्य में एक ही चरण में चुनाव कराया जायेगा। कर्नाटक में 10 मई को मतदान कराया जायेगा और 13 मई को मतगणना का काम किया जायेगा।


निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि कर्नाटक में 58,282 मतदान केंद्र हैं जिसमें से 20,866 शहरी केंद्र हैं। उन्होंने कहा कि इनमें से 50% मतदान केंद्र यानी 29,140 पर वेबकास्टिंग की जाएगी। उल्लेखनीय है कि कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 24 मई को समाप्त हो रहा है। राज्य में भाजपा की सरकार है और इस बार भी मुकाबला त्रिकोणीय होने के आसार जताये जा रहे हैं। भाजपा और कांग्रेस के अलावा जनता दल सेक्युलर के बीच कई सीटों पर कांटे की टक्कर होने की संभावना है। वहीं कई अन्य क्षेत्रीय दल भी चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमाने की कोशिश कर रहे हैं। जहां तक उम्मीदवारों की बात है तो कांग्रेस की ओर से आधे से ज्यादा उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया जा चुका है।

इसे भी पढ़ें: Karnataka Elections Date Announcement | कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 10 मई को डाले जाएंगे वोट, 13 मई को आएंगे नतीजे

इस बीच, कर्नाटक भाजपा के बड़े नेता और केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा है कि भाजपा कर्नाटक चुनावों के लिए तैयार है। उन्होंने विश्वास जताते हुए कहा है कि एक बार फिर भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी। वहीं राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने भी कहा है कि भाजपा सरकार की उपलब्धियों को देखते हुए जनता एक बार फिर से डबल इंजन की सरकार को सेवा का मौका देगी। बोम्मई ने कहा कि जल्द ही पार्टी के उम्मीदवारों के नामों का ऐलान भी किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि भाजपा के उम्मीदवारों की पहली सूची अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी हो सकती है। संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा तथा पार्टी के अन्य आला नेताओं के साथ ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कर्नाटक चुनावों में स्टार प्रचारक रहेंगे।


उधर, कर्नाटक में दल बदल की राजनीति भी तेज हो गयी है और एक दूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप भी लगाये जाने लगे हैं। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने प्रदेश कांग्रेस के प्रमुख डीके शिवकुमार पर भाजपा विधायकों को उन निर्वाचन क्षेत्रों में टिकट का लालच देने का आरोप लगाया है, जहां कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा, "केपीसीसी अध्यक्ष डीके शिवकुमार पिछले दो-तीन दिनों से हमारे विधायकों को उन सौ निर्वाचन क्षेत्रों में फोन कर रहे हैं जहां उन्होंने अभी तक उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। वह कह रहे हैं कि यदि आप कांग्रेस में शामिल होते हैं तो हम आपको टिकट देंगे।"


पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा, "कांग्रेस के नेता निराश हैं, उनके पास सही उम्मीदवार नहीं हैं, इसलिए शिवकुमार हमारी पार्टी के लोगों को बुला रहे हैं। इससे पता चला है कि कांग्रेस पार्टी दिवालिया हो चुकी है।" गौरतलब है कि कांग्रेस ने 25 मार्च को अपने 124 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है और अभी सौ सीटों के लिए टिकटों की घोषणा की जानी है। कर्नाटक में कुल 224 विधानसभा क्षेत्र हैं।

प्रमुख खबरें

Cannes Film Festival 2024: 1976 में रिलीज हुई भारतीय फिल्म Manthan की स्क्रीनिंग में पहुंचे नसीरुद्दीन शाह, प्रतीक बब्बर सहित कई भारतीय कलाकार

आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लेकर विराट कोहली बोले- मैं रोहित शर्मा से सहमत हूं...

Breaking: दिल्ली पुलिस ने विभव कुमार को हिरासत में लिया, CM हाउस से किया डिटेन

Manipur: 34 UNLF-P विद्रोहियों ने असम राइफल्स के सामने किया आत्मसमर्पण, पांच उग्रवादी भी गिरफ्तार