कर्नाटक में भाजपा बनी सबसे बड़ी पार्टी, पर JD-S के समर्थन से ही बनेगी सरकार

By नीरज कुमार दुबे | May 15, 2018

बैंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा चुनावों में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनती दिख रही है। मतगणना के शुरुआती रुझानों में सत्तारुढ़ कांग्रेस पिछड़ती नजर आ रही है और जिस तरह से जनता दल सेक्युलर की ताकत बढ़ती जा रही है उससे लग रहा है कि उसके समर्थन के बिना सरकार बनना मुश्किल है। इस तरह एक्जिट पोल इस बार सही होते दिख रहे हैं क्योंकि राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की आशंका सही साबित होती दिख रही है। लेकिन कांग्रेस की हार पार्टी के लिए बड़ा झटका होगा क्योंकि कर्नाटक हाथ से जाते ही कांग्रेस के पास देश में सिर्फ पुडुचेरी और पंजाब में ही सरकार रह जायेगी।

 

इससे पहले कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर को देखते हुए कर्नाटक के राजनीतिक प्रेक्षकों ने उम्मीद जताई थी कि यही रुझान अगर परिणाम में बदले तो जनता दल सेक्युलर और भाजपा की गठबंधन सरकार संभव है। हालांकि जनता दल सेक्युलर ने जब बसपा के साथ गठबंधन किया था तब बसपा ने यह शर्त रखी थी कि चुनाव बाद भाजपा से किसी तरह का गठबंधन नहीं होगा। जनता दल-एस पहले भी भाजपा के साथ सरकार चला चुका है हालांकि बाद में उसने पार्टी को धोखा देकर उसकी सरकार गिरा दी थी।

 

इस बीच, भाजपा और कांग्रेस ने अपने कई वरिष्ठ नेताओं को बैंगलुरु में बिठा दिया है ताकि बहुमत नहीं मिलने की स्थिति में अन्यों को अपने पाले में किया जा सके। गोवा और मणिपुर के हश्र से सीख लेते हुए कांग्रेस ने गुलाम नबी आजाद और अशोक गहलोत को एक दिन पहले ही कर्नाटक भेज दिया था। इसी तरह भाजपा के महासचिव और कुछ अन्य नेता बैंगलुरु में पल पल बदलती राजनीतिक स्थिति पर निगाह रखे हुए हैं।

 

प्रमुख खबरें

अरब सागर से तटरक्षक बल ने पकड़ा ईरानी जहाज, 6 भारतीय मछुआरों को ले जाया जा रहा था

आज बाल ठाकरे होते तो इस अपमान का बदला... 26/11 वाले बयान पर CM शिंदे ने पूछा- फर्जी हिंदुत्ववादी चुप क्यों हैं?

इंडी अलायंस अगर सत्ता में आया तो बिहार ही नहीं, पूरे देश में लग जाएगा लालू जैसा जंगलराज, विपक्ष पर Amit Shah का बड़ा हमला

Guru Gochar 2024: गुरु का राशि परिवर्तन इन 3 राशियों को मिलेगा भर-भर के कष्ट